पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Kishangarh News Rajasthan News Tattoo Of N95 Mask In Yagyanarayan Hospital Doctors And Nursing Personnel Worried

यज्ञनारायण अस्पताल में एन 95 मास्क का टाेटा, डाॅक्टर व नर्सिगकर्मी चिंतित

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में कोरोना रोगी मिलने के बाद अलर्ट मोड पर आया चिकित्सा विभाग एक ओर इस वायरस को रोकने के लिए तरह-तरह के जतन कर रहा है,दूसरी अाेर यज्ञनारायण अस्पताल के डाॅक्टर और नर्सिंगकर्मियाें काे एन 95 मास्क नहीं मिल पाने से उन्हें कमजाेर
विकल्प के मास्क से काम चलाना पड़ रहा है।

अस्पताल प्रशासन ने पंद्रह दिन पहले 150 एन 95 मास्क का ऑर्डर दिया था लेकिन 100 मास्क मिले थे, पांच दिन में वे भी खत्म हो गए। तब से अब तक एन 95 मास्क की डिमांड करने के बावजूद अस्पताल प्रशासन को मास्क नहीं मिल रहे। ऐसे में डाक्टर और नर्सिंगकर्मी एन 95 की बजाय तीन लेयर के दूसरे मास्क से काम चला रहे हैं। यह मास्क स्वाइन फ्लू सहित अन्य वायरस से बचाव के लिए काम में लिया जाता है। बताया जाता है कि यह मास्क कोरोना वायरस के लिए उपयुक्त नहीं है, लेकिन मजबूरी में डाॅक्टर और नर्सिंग कर्मियों को उपयोग करना पड़ रहा है। सूत्रों का कहना है कि एन 95 का उपयोग एक से दो बार किया जा सकता है। इसके बाद इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है। ऐसे में अस्पताल प्रशासन को हमेशा ऐसे मास्क की आवश्यकता रहेगी। इधर मेडिकल स्टोर में भी मास्क की कमी चल रही है। महंगे दामांे में मास्क बिक रहे हैं। कोरोना की दहशत के चलते पूरे शहर में मास्क की जबरदस्त डिमांड बढ़ी है लेकिन मांग की अपेक्षा में मेडिकल स्टोर पर भी मास्क उपलब्ध नहीं है। शॉर्टेज होने की वजह से बाजार में भी यह मास्क नहीं मिल रहे है।

बाजार में ब्लैक में बिक रहे हैं मास्क

कोरोना वायरस के खौफ से बचने के लिए मास्क की जबरदस्त मांग बढ़ रही है। बाजारों में मास्क ब्लैक में बिक रहे है। पांच से दस रुपए में बिकने वाले मास्क 30 से 50 रुपए में बिक रहे हैं। उसके लिए भी ग्राहकों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। बाजाराें में बिकने वाले मास्क भी हल्की क्वालिटी में मिल रहेे है। एन 95 मास्क और उसके समकक्ष मास्क के लिए ऑनलाइन ऑर्डर किए जा रहे हैं। इन मास्क की कीमत भी बढ़ गई है।

मास्क के उपलब्ध नहीं होने की वजह से अस्पताल प्रशासन दूसरी कंपनियांे के मास्क का उपयोग कर रहे है। अस्पताल में तीन लेयर के मास्क का उपयोग हो रहा है। जो स्वाइन फ्लू में कारगर है। एन 95 मास्क की सभी जगह शॉर्टेज चल रही है। इसके लिए डिमांड भेजी गई है। इसकी जगह तीन लेयर के मास्क का उपयोग किया जा रहा है।
डॉ. अशोक जैन, पीएमओ, यज्ञनारायण अस्पताल

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें