--Advertisement--

इस सीजन का अब तक का सबसे ठंडा दिन

Kishangarh News - मदनगंज-किशनगढ़. शहर में शनिवार को दिनभर बर्फीली हवाएं चली। भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़ पिछले कुछ दिनों से...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 03:56 AM IST
Kishangarh News - the coldest day of the season so far
मदनगंज-किशनगढ़. शहर में शनिवार को दिनभर बर्फीली हवाएं चली।

भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़

पिछले कुछ दिनों से तापमान में बढ़ोतरी होने के बाद शनिवार को सर्दी बढ़ गई। तापमान में गिरावट के बाद दिन में भी ठंड का अहसास हुआ। ठंडी हवाएं चली। इस कारण लोगों को गर्म कपड़े पहनकर निकालने पड़े। स्कूल जाने वाले बच्चों को सुबह ठिठुरन सी महसूस हुई। दिन भी में ठंड बनी रही। धूप सुहाने लगी। शनिवार को इस सीजन का अब तक का सबसे सर्द दिन रहा। अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री पहुंच गया। दिसंबर का पहला सप्ताह बीतने के साथ ही सर्दी बढ़ने लगी है। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और वहां से आ रही सर्द हवाओं का असर भी दिखाई दिया। इसी वजह से अब दिन के तापमान में भी गिरावट और सर्दी महसूस होने लगी।

सर्दी का असर बढ़ा तो फसल बुवाई में भी आई तेजी: सर्दी के कारण खेतों में रबी की फसलों की बुवाई में तेजी आई है। वहीं खड़ी फसलों काे फायदा होने की भी उम्मीद है। किसान सुरेश चंद ने बताया कि जैसे-जैसे सर्दी का असर तेज होगा, वैसे ही फसल बढ़ेगी। वहीं साथ ही कीड़े लगने की संभावना भी नहीं रहेगी।

असर क्या: हवाओं का रुख उत्तर-पूर्वी होने और देश के उत्तरी इलाकों में बर्फबारी होने से वहां से ठंडी हवाएं आ रही हैं, जिससे सर्दी का असर बढ़ गया है।

सप्ताह में जोर पकड़ेगी सर्दी: मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। जिससे उत्तरी क्षेत्रों में बर्फबारी होगी। इसका असर जिले पर भी पड़ेगा, जिससे सप्ताहभर में यहां सर्दी का असर बढ़ेगा।

अनुमान, 10 के बाद और ज्यादा गिरेगा तापमान: मौसम के जानकारों के अनुसार प्रदेश के ऊपर बार-बार चक्रवात बन रहा है। इससे हवा का रुख उत्तर से बदलकर दक्षिण-पूर्व हो रहा है। साथ ही अरब सागर से नमी आने से मौसम प्रभावित हुआ है।

X
Kishangarh News - the coldest day of the season so far
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..