Hindi News »Rajasthan News »Kota News» Admission Get 2 New AIIMS In This Year

इस साल 2 नए एम्स में मिलेगा एडमिशन, 5 फरवरी से होंगे रजिस्ट्रेशन, एग्जाम 26 और 27 मई को

Bhaskar News | Last Modified - Feb 03, 2018, 07:41 AM IST

बहुप्रतिक्षित एम्स एंट्रेंस एग्जाम की तारीख असिस्टेंट कंट्रोलर एग्जामिनेशन एम्स ने जारी कर दी है।
इस साल 2 नए एम्स में मिलेगा एडमिशन, 5 फरवरी से होंगे रजिस्ट्रेशन, एग्जाम 26 और 27 मई को

कोटा. बहुप्रतिक्षित एम्स एंट्रेंस एग्जाम की तारीख असिस्टेंट कंट्रोलर एग्जामिनेशन एम्स ने जारी कर दी है। इस साल से ही 2 नए एम्स में एडमिशन मिलेगा। दिल्ली सहित 8 एम्स में एडमिशन मिलने से कुल सीटों की संख्या में बढ़ोतरी हो जाएगी। एमबीबीएस कोर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और 5 फरवरी से 5 मार्च तक चलेगा। परीक्षा 26 व 27 मई को होगी। परीक्षा ऑनलाइन मोड में ही होगी। सुबह की पारी में परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12:30 बजे तक व दूसरी पारी में परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6:30 बजे तक होगी। टाइम स्लॉट आने वाले एप्लीकेशन के बाद ही स्टूडेंट्स को जारी किया जाएगा।


इस साल पुराने एम्स को छोड़कर आंध्रप्रदेश के गुंटूर और महाराष्ट्र के नागपुर में भी एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन मिलेगा। हैल्थ मिनिस्ट्री ने कुछ दिनों पहले ही 3 नए एम्स शुरू करने का नोटिफिकेशन जारी किया था। इसमें से 2 में इस साल से एडमिशन मिल रहा है। पश्चिम बंगाल के कल्याणी एम्स को अभी शामिल नहीं किया गया है। 2 नए एम्स में एडमिशन शुरू होने से इस साल एम्स की सीटों में भी बढ़ोतरी तय है। सीट मैट्रिक्स से प्रत्येक एम्स में सीटों की संख्या का पता चलेगा।
अटेंप्ट और एज लिमिट तय नहीं की
एम्स ने स्टूडेंट्स को आयु की सीमा और नंबर ऑफ अटेंप्ट पर किसी प्रकार रोक नहीं लगाई है। इससे पहले 6 मई को नीट का एग्जाम हो जाएगा। ऐसे में एम्स के रिवीजन के लिए स्टूडेंट्स को पर्याप्त समय मिल जाएगा।

ये रहेगी एग्जाम देने की पात्रता
12वीं का एग्जाम देने वाले और पास आउट स्टूडेंट्स एलिजिबल होंगे। 12वीं में इंग्लिश, फिजिक्स, केमेस्ट्री और बॉयोलॉजी में सामान्य वर्ग के स्टूडेंट 60 प्रतिशत अंक और रिजर्व कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 50 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। एम्स ने रेगुलर अपडेशन के लिए एम्स की साइट को समय समय पर विजिट करने के निर्देश दिए हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kota News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: is saal 2 ne ems mein milegaaa edmishn, 5 frvri se hongae rjistreshn, egajaam 26 aur 27 May ko
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Kota

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×