--Advertisement--

राजस्थान: गिनी-चुनी घोषणाओं से कोटा पूरा

कोटा में एग्रीकल्चर कॉलेज खोलने की घोषणा की गई बजट में, ब्लड सेपरेशन यूनिट व ड्यूल इमेजिंग सिस्टम लगेगा नए अस्पताल में

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2018, 07:46 AM IST
budget for kota city

एग्रीकल्चर की पढ़ाई अब कोटा में ही

05 साल बाद एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के पास अब अपना महाविद्यालय होगा।
2013 सितंबर में एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी की नींव पड़ी थी, तब से यह यूनिवर्सिटी बिना कॉलेज के ही संचालित हो रही थी।

- राज्य बजट में कोटा में कृषि महाविद्यालय खोलने की घोषणा की गई है। स्थापना के 5 साल बाद एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी कोटा के पास अब अपना महाविद्यालय होगा। सितंबर 2013 में एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी की नींव डाली गई थी। तब से यह यूनिवर्सिटी बिना कृषि महाविद्यालय के संचालित हो रही थी।
- 1832 विभिन्न श्रेणी के स्कूल अपग्रेड किए जाएंगे अगले वित्त वर्ष के दौरान।
- 500 मदरसों के आधुनिकीकरण पर 25.18 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

फायदा...एग्रीकल्चर कॉलेज मिलने से हाड़ौती अंचल के युवाओं की बड़ी मांग पूरी हुई है। उन्हें अब कृषि की पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। बजट में आरटीओ ऑफिस में पासपोर्ट ऑफिस की तरह फ्रंट ऑफिस बनाने व ऑटोमेटेड फुली ड्राइविंग ट्रैक बनाने की भी घोषणा की गई है।

वीएमओयू पढ़ाएगी कौशल विकास

50 गवर्नमेंट कॉलेजों में कौशल विकास का पाठ्यक्रम चलेगा, प्रोजेक्ट पर 3 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

बजट के अनुसार वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी प्रदेश के 50 गवर्नमेंट कॉलेजों में कौशल विकास का पाठ्यक्रम चलाएगी। इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय व राजस्थान आईएलडी स्किल्स यूनिवर्सिटी के साथ ओपन यूनिवर्सिटी भी इन कॉलेजों में स्किल डवलपमेंट का सिलेबस तैयार करेगी। इससे करीब 12 हजार स्टूडेंट्स को लाभांवित करने का लक्ष्य रहेगा। इस प्रोजेक्ट पर राज्य सरकार ने तीन करोड़ रुपए खर्च करने की योजना तैयार की है।


मॉडल कॅरियर सेंटर बनाएंगे रोजगार कार्यालय को
जयपुर, भरतपुर और बीकानेर के रोजगार कार्यालयों के साथ ही कोटा रोजगार कार्यालय को मॉडल कॅरियर सेंटर के रूप में विकसित करने के लक्ष्य को इस साल पूरा कर दिया जाएगा।
फायदा... स्किल डवलपमेंट के कोर्स से प्रदेश के 12 हजार स्टूडेंट्स को जोड़ेंगे। कोटा में सीनियर स्कूलों के 690 व प्राथमिक स्तर के स्कूलों में 660 पद रिक्त चल रहे हैं। बजट घोषणा से कोटा में खाली पड़े शिक्षकों के 1350 पद भर जाएंगे।

X
budget for kota city
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..