Hindi News »Rajasthan »Kota» Four Pigeons Injured By Chinese Majha

चाइनीज मांझे में फंसकर घायल हुए चार कबूतर, एक हफ्ते में हो चुकी 3 पक्षियों की मौत

एक की मांझे में फंसने के दौरान करंट लगने से आंखों की रोशनी चली गई।

Bhaskar News | Last Modified - Jan 09, 2018, 04:26 AM IST

चाइनीज मांझे में फंसकर घायल हुए चार कबूतर, एक हफ्ते में हो चुकी 3 पक्षियों की मौत

कोटा. चाइनीज मांझा पक्षियों के लिए जानलेवा बन गया है। विशेषकर कबूतर के लिए। नए साल के पहले सप्ताह में सोमवार तक शहर में 33 पक्षी मांझे के शिकार बने हैं। इनमें से 3 की मौत हो गई। एक की मांझे में फंसने के दौरान करंट लगने से आंखों की रोशनी चली गई। इतना कुछ हो जाने के बावजूद जिला प्रशासन से चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोक नहीं लगाई है। सिर्फ औपचारिकता पूरी करते हुए प्रशासन ने पतंगबाजी करने वालों के लिए आदेश जारी करते कहा कि वह सुबह 6 से 8 और शाम को 5 से 7 बजे तक पतंग नहीं उड़ाएं।


- ह्यूमन हेल्पलाइन के संयोजक मनोज जैन आदिनाथ ने बताया कि 1 से 8 जनवरी तक 33 पक्षी मांझे में फंसकर घायल हुए हैं। सोमवार सुबह स्टेशन, बालाकुंड, कुन्हाड़ी व केशवपुरा से 4 घायल कबूतर मिले। - वहीं, रविवार रात को थेगड़ा में मिले घायल कबूतर का मोखापाड़ा पशु चिकित्सालय के चिकित्सकों से ऑपरेशन करवाया गया। उसकी हड्डी मांझे से कट गई थी।

- वन्यजीव विशेषज्ञ मनीष आर्य के अनुसार कबूतरों के उड़ान भरने का समय निर्धारित नहीं है। इसलिए पतंगबाजी का समय निर्धारित करने का कोई असर नहीं होगा। प्रशासन पक्षियों के लिए घातक बन चुके मांझे पर पूर्ण रूप से रोक लगाए। अन्यथा मकर संक्रांति तक घायल पक्षियों की संख्या में और इजाफा होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kota News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: chaainij maanjhe mein fnskar ghaayl hue Char kbutr, ek hfte mein ho chuki 3 pksiyon ki maut
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Kota

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×