Hindi News »Rajasthan »Kota» Jee Advance Registration Will Start By 2 May

जेईई एडवांस : रजिस्ट्रेशन 2 मई से, 20 को होगा एग्जाम

जेईई एडवांस के पहली बार स्टूडेंट्स दो भाषाओं में सवाल देख पाएंगे।

bhaskar News | Last Modified - Jan 28, 2018, 04:51 AM IST

जेईई एडवांस : रजिस्ट्रेशन 2 मई से, 20 को होगा एग्जाम

कोटा. जेईई एडवांस के पहली बार स्टूडेंट्स दो भाषाओं में सवाल देख पाएंगे। अब तक ऑफलाइन होने के कारण पेपर हिंदी या अंग्रेजी में ही आता था, अब इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में पेपर दिखेगा। आईआईटी कानपुर ने जेईई एडवांस-2018 का इनफॉरमेशन बुलेटिन जारी कर दिया है। ऑनलाइन एग्जाम होने के बावजूद इस साल भी कोटा को सेंटर नहीं मिला है। राजस्थान में अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, सीकर व उदयपुर में एडवांस का एग्जाम होगा। पिछले साल राजस्थान में 10 शहरों में यह परीक्षा हुई थी।


गर्ल्स स्टूडेंट्स के साथ फिजिकली हैंडीकैंप्ड स्टूडेंट्स के पास भी आईआईटी में एडमिशन लेने के अधिक अवसर होंगे। निशक्तों की सभी कैटेगरी में आईआईटी में आरक्षण कोटा 3 से बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया है। ऑनलाइन पेपर की खास बात यह भी रहेगी छात्र स्क्रीन पर एक साथ सभी सवाल देख पाएंगे। इसके साथ ही कितने सवाल हल कर दिए हैं, कितने शेष हैं और कितनों को रिव्यू के लिए रखा है, इसकी जानकारी अलग-अलग कलर में स्क्रीन पर डिस्प्ले होगी। इस साल 155 शहरों में परीक्षा होगी। गेजेट्स पर रोक रहेगी।

एडवांस का शिड्यूल
रजिस्ट्रेशन : 2 मई सुबह 10 बजे से 7 मई शाम 5 बजे तक
फीस जमा कराने की आखिरी तारीख:8 मई शाम 5 बजे तक
एडमिट कार्ड डाउनलोड : 14 मई से 20 मई रात 9 बजे तक
परीक्षा:20 मई, पेपर-1 सुबह 9 से 12 व पेपर-2 दोप. 2 से शाम 5 बजे
रिस्पोंस की कॉपी भेजने की तारीख: 25 मई, सुबह 10 बजे से
आंसर की डिस्प्ले: 29 मई
आंसर की पर फीडबैक और आपत्तियां :29 मई सुबह 10 बजे से 30 मई शाम 5 बजे तक
रिजल्ट : 10 जून
रफ पेपर जमा करवाना होगा:स्टूडेंट्स को सवाल हल करने के लिए रफ पेपर भी दिया जाएगा। एग्जाम समाप्त होने के बाद स्टूडेंट्स को यह रफ पेपर साइन करके एग्जामिनेशन हॉल में मौजूद परीक्षक को जमा करवाकर ही हॉल छोड़ने की अनुमति होगी।
रजिस्ट्रेशन फीस : सामान्य व ओबीसी श्रेणी के लिए 2600 व एससी, एसटी, निशक्त व छात्राओं के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1300 रुपए रहेगी। सार्क देशों के स्टूडेंट्स को 160 यूएस डॉलर व नॉन सार्क देशों के स्टूडेंट्स को 300 यूएस डॉलर फीस देनी होगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kota News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: jeeeee edvaans : rjistreshn 2 May se, 20 ko hoga egajaam
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Kota

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×