कोटा

--Advertisement--

JEE-MAINS ऑनलाइन एग्जाम में 42 हजार स्टूडेंट्स बढ़े

लेकिन, मेन्स देने वाले कुल स्टूडेंट्स की संख्या घटी।

Danik Bhaskar

Jan 08, 2018, 07:41 AM IST

कोटा. जेईई एडवांस पूरी तरह से ऑनलाइन होने का असर साफ तौर पर मेन्स के एग्जाम पर नजर आ रहा है। कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम से जुड़ी भ्रांतियां दूर होने व स्टूडेंट्स के आईटी फ्रेंडली होने के कारण इस साल होने वाले मेन्स का ऑनलाइन एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में बढ़ाेतरी हुई है। पिछले 4 साल के मुकाबले इस साल सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स मेन्स का ऑनलाइन एग्जाम देंगे। इस साल 2.25 लाख स्टूडेंट्स ने एग्जाम के लिए ऑनलाइन ऑप्शन को चुना है। पिछले साल से 42 हजार ज्यादा स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन एग्जाम मोड चुना है।

इस बार पहली बार एडवांस परीक्षा ऑनलाइन मोड में ही देनी होगी। जेईई मेन्स ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी होगा। जेईई मेन्स का ऑफलाइन पेपर 8 अप्रैल व ऑनलाइन पेपर 15 व 16 अप्रैल को होगा। मेन्स के ऑनलाइन एग्जाम के दौरान सवाल की भाषा बदलने का ऑप्शन भी उपलब्ध रहेगा। वहीं, सवालों के उत्तरों के बदलने का विकल्प भी स्टूडेंट्स के पास होगा।

इसी माह मिलेगा करेक्शन का मौका

जिन स्टूडेंट्स ने जेईई मेन्स का फाॅर्म भरने में गलतियां कर दी हैं, उनको इसी माह सुधार का मौका दिया जाएगा। वेबसाइट पर दिए जाने वाले लिंक पर जाकर वह गलती सुधार सकते हैं। इसमें ऑनलाइन से ऑफलाइन मोड पर स्विच नहीं किया जा सकता है। ऑफलाइन से ऑनलाइन मोड पर जाया जा सकता है। ऐसे में ऑनलाइन देने वालों की संख्या में और भी बढ़ोतरी के आसार है।

Click to listen..