--Advertisement--

आज 50 हजार स्वच्छता मोबाइल ऐप डाउनलोड करके कोटा बनाएगा रिकाॅर्ड

कल सुबह 8 से 9 बजे तक 60 हजार शहरवासी व कोचिंग स्टूडेंट्स एक साथ सफाई करेंगे 65 वार्डों में

Danik Bhaskar | Dec 28, 2017, 06:59 AM IST

कोटा. स्वच्छता सर्वेक्षण में कोटा शहर की रैंकिंग सुधारने के लिए दैनिक भास्कर, नगर निगम और एलेन कोचिंग के सहयोग से स्वच्छता महाभियान गुरुवार को शुरू होगा। गुरुवार सुबह 8.30 बजे से रात 8.30 बजे तक 50 हजार शहरवासी व कोचिंग स्टूडेंट्स अपने मोबाइल पर स्वच्छता एप डाउनलोड करेंगे। एक ही दिन में 50 हजार एप डाउनलोड करने के साथ ही कोटा नया वर्ल्ड रिकार्ड बनाएगा।

इसका मुख्य समारोह सुबह 10.30 बजे इंद्रविहार स्थित एलन की समर्थ व सद्‌भाव बिल्डिंग में होगा। इस महाअभियान का सबसे महत्वपूर्ण आयोजन 29 दिसंबर को होगा, जब 60 हजार कोटावासी व कोचिंग स्टूडेंट्स एक साथ शहर के 65 वार्डों में सफाई करेंगे। वार्डों में सुबह आठ से नौ बजे तक अभियान चलेगा। यह भी रिकॉर्ड होगा।


दैनिक भास्कर ने गुरुवार को सुबह 8.30 बजे से रात 8.30 बजे तक 12 घंटे के दौरान 50 हजार मोबाइल एप डाउनलोड कराने का लक्ष्य रखा है, ताकि गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में कोटा का नाम शामिल किया जा सके। अभी तक 12 घंटे के दौरान किसी एक शहर में सर्वाधिक एप डाउनलोड करने का रिकॉर्ड 26600 का है। इसे कोटा की जनता द्वारा गुरुवार को तोड़ना तय है।

एप डाउनलोड करने पर हमारे शहर को ऐसे मिलेंगे प्वाॅइंट

- सर्वेक्षण में स्वच्छता एप डाउनलोड करने के नंबर मिलेंगे। कोटा की जनसंख्या के अनुसार 22500 एप डाउनलोड किए जाने हैं। अभी तक 3222 एप ही डाउनलोड हुए हैं। प्रत्येक एप डाउनलोड करने पर 0.30 नंबर मिलेंगे। उस पर शिकायत करने पर 1 नंबर और शिकायत का समाधान होने पर 2 नंबर मिलेंगे।
- कोटा को स्वच्छता सर्वेक्षण में यदि अच्छे नंबर दिलाने हैं, तो अधिक से अधिक एप डाउनलोड करना जरूरी है। इस महाभियान में शहरवासी सुबह 8.30 बजे से रात 8.30 बजे के बीच कभी भी अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर पर जाकर स्वच्छता एप डाउनलोड करके जुड़ सकते हैं।

18 थानों सहित 2 हजार पुलिसकर्मी जुटेंगे

कोटा एसपी अंशुमान भौमिया ने कहा कि ऐसा महाअभियान शहर के लिए काफी जरूरी था। दैनिक भास्कर व निगम का यह सराहनीय कदम है। भौमिया ने बताया कि भास्कर के सफाई अभियान से शहर पुलिस पूरी तरह जुड़ी हुई है। शहर पुलिस के सभी 18 थाने, 5 सीओ आफिस, पुलिस लाइन व एसपी आफिस के कर्मचारी व जवान अपने-अपने इलाके में एक घंटे सफाई करेंगे और लोगों को संदेश देंगे कि अपने इलाके को साफ रखने की जिम्मेदारी अपनी भी है। इस अभियान में पुलिस के करीब 2000 जवान जुटेंगे।

एसपी ने भास्कर के अभियान को सराहा

एसपी भौमिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी स्वच्छता मिशन का अभियान चला रहे हैं। मेरा मानना है कि इसे एक दिन का अभियान का नहीं समझें, बल्कि इसे रोजमर्रा का हिस्सा बनाएं। कोई कचरा सड़क पर नहीं फेंके। अपने आसपास किसी भी तरह की गंदगी नहीं होने दें। शहर में जब बाहर से आने वाले कोचिंग के छात्र सफाई के प्रति इतने संवेदनशील हैं तो शहर के लोग इस अभियान से जुड़कर अपने शहर को साफ क्यों नहीं रख सकते। भास्कर के इस अभियान की जितनी तारीफ की जाए, उतनी कम है।