Hindi News »Rajasthan News »Kota News» Kota Smart City Board S Two Projects Are Considered The Best In The Country

कोटा स्मार्ट सिटी बोर्ड की दो प्रोजेक्ट को देश में सर्वश्रेष्ठ माना, 20 को दिया जाएगा अवाॅर्ड

Bhaskar News | Last Modified - Dec 18, 2017, 05:54 AM IST

देशभर की स्मार्ट सिटी ने किए थे आवेदन, हैल्थ केयर व स्मार्ट लाइब्रेरी को माना सर्वश्रेष्ठ
  • कोटा स्मार्ट सिटी बोर्ड की दो प्रोजेक्ट को देश में सर्वश्रेष्ठ माना, 20 को दिया जाएगा अवाॅर्ड
    +1और स्लाइड देखें

    कोटा. स्मार्ट सिटी बोर्ड के दो प्रोजक्ट-नागरिकों की डिजिटल हैल्थ प्रोफाइल और स्मार्ट सिटी लाइब्रेरी को शहरी विकास मंत्रालय की ओर से देश की सबसे अच्छी पहल चुना गया है। बिजनेस वर्ल्ड स्मार्ट सिटी कॉनक्लेव एंड अवार्ड्स में देश भर से आए आवेदनों में से इन दो प्रोजेक्ट को चुना गया। 20 दिसंबर को दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा कोटा स्मार्ट सिटी बोर्ड को अवाॅर्ड दिया जाएगा। पिछले वर्ष यह पुरस्कार पुणे स्मार्ट सिटी डेवलपमेंटल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने जीता था


    कोटा स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कलेक्टर रोहित गुप्ता ने बताया कि कोटा भारत में पहला शहर है जहां स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत नागरिकों के लिए यह सुविधा दी जा रही है। कोटा शहर में में लगभग 1 लाख लोगों की डिजिटल हैल्थ प्रोफाइल बन गई है, जिसका लाभ उन लोगों को मिल रहा है। इसी तरह से कोटा में जो लोग स्मार्ट सिटी लाइब्रेरी शुरू की गई है। इससे भी हजारों लोग से जुड़ चुके हैं। वे भी इसका निरंतर लाभ ले रहे हैं।

    इन 2 कैटेगरी में चुना गया अव्वल

    1- इनोवेटिव स्मार्ट सॉल्यूशन- नॉलेज एंड इंटलेक्चुअल
    2- स्मार्ट सॉल्यूशन-पब्लिक हैल्थ केयर

    ये शामिल थे ज्यूरी में
    चयन करने वाली ज्यूरी में डॉ. सुधीर कृष्णा, अर्बन डेवलपमेंट सचिव, प्रसंतो के रॉय हेड नासकॉम, लक्ष्मी नारायण राय डायरेक्टर इंडिया एंड सार्क, सुनील कुमार प्रेसीडेंट, बिजनेस वर्ल्ड, एसएन मूर्ति डायरेक्टर, स्मार्ट सिटीज शामिल थे।

    ऐसे लिए आवेदन
    इसके लिए देश की सभी स्मार्ट सिटी से आवेदन मांगे गए थे। कोटा ने इन दोनों प्रोजेक्ट के डॉक्यूमेंट सबमिट किए थे। आवेदन के साथ कई सवालों के जवाब मांगे थे जैसे- लोगों को क्या फायदा होगा, क्या नया है, इम्पैक्ट क्या हुआ। इनके जवाब देने के बाद एक प्रेजेंटेशन हुआ। इसके बाद ज्यूरी ने देश से आए सभी आवेदनों में से कोटा को सर्वश्रेष्ठ चुना।

  • कोटा स्मार्ट सिटी बोर्ड की दो प्रोजेक्ट को देश में सर्वश्रेष्ठ माना, 20 को दिया जाएगा अवाॅर्ड
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kota News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Kota Smart City Board S Two Projects Are Considered The Best In The Country
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Kota

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×