Hindi News »Rajasthan »Kota» Kota Smart City Project

झूलते हुए बिजली के तार अंडरग्राउंड होंगे, पार्किंग भी बनेगी

150 करोड़ से स्मार्ट होंगी शहर के 15 क्षेत्रों की सड़कें

Bhaskar News | Last Modified - Jan 01, 2018, 06:51 AM IST

झूलते हुए बिजली के तार अंडरग्राउंड होंगे, पार्किंग भी बनेगी

कोटा. शहर के 15 इलाकों व प्रवेश द्वारों की सड़कों को बेहतरीन बनाने के लिए यूआईटी 150 करोड़ खर्च करेगा। 50 करोड़ स्मार्ट सिटी से यूआईटी को मिलेंगे, बाकी पैसा यूआईटी अपने स्तर पर खर्च करेगा। इन सड़कों को स्मार्ट बनाने के लिए कंसल्टेंट नियुक्त करने की प्रक्रिया सोमवार से शुरू होगी। शहर को स्मार्ट सिटी में शामिल करने के बाद यहां सौंदर्यीकरण के कई काम व विकास यूआईटी ने हाथ में लिए हैं। इसमें सड़कों को भी शामिल किया गया है। यह सड़कें एबीडी एरिया बेस डवलपमेंट क्षेत्र की रखी गई है। इसके लिए 15 क्षेत्र तय किए गए हैं। इसके लिए 50 करोड़ का बजट भी प्रस्तावित कर दिया लेकिन, जिस प्रकार से सड़कों व क्षेत्र की लंबाई है, उसमें यह पैसा काफी कम है। इसलिए इस पैसे को यूआईटी को दिया जा रहा है। यूआईटी ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है।

वह क्षेत्र जहां बनेगी स्मार्ट सड़कें

स्मार्ट सिटी में जिस क्षेत्र को एरिया बेस डवलपमेंट के लिए रखा गया है। उसमें किशोरसागर तालाब से बल्लभबाड़ी, वल्लभनगर, इंद्राविहार, राजीव गांधी नगर, महावीरनगर प्रथम को रखा गया है। इसके अलावा अंटाघर चाैराहे से झालावाड़ रोड, एरोड्रम सर्किल, घोड़े वाला बाबा चौराहा रोड, एयरपोर्ट की बाउंड्रीवाल किशोरपुरा से दशहरा मैदान, सीएडी सर्किल, केशवपुरा चौराहे के पहले तक, डीएवी स्कूल रोड से कामर्स कालेज रोड,आईएल रोड, गोबरिया बावड़ी चौराहा , घटोत्कछ चौराहे को इसमें शामिल किया है। इसमें जो प्रमुख सड़कें हैं, उनको इस योजना में स्मार्ट बनाया जाएगा।

सड़कों को इस तरह सुंदर बनाने की है योजना

- योजना में स्मार्ट सड़कों के लिए अलग ही प्रावधान किए गए हैं, इस इलाके की सड़कों पर झूलते हुए तारों को अंडरग्राउंड किया जाएगा।
- जो भी चौराहे हैं, उनमें ट्रैफिक को स्मूथ करने के लिए बदलाव किया जाएगा।
- आवागमन के लिए स्लिपलेन का विकास किया जाएगा।
- हरियाली के लिए प्लांटर तैयार किए जाएंगे।
- किनारे पर हरितिमा पट्टी विकसित की जाएगी।
- फुटपाथ, पार्किंग व साइकिल ट्रैक की भी व्यवस्था होगी।

प्रमुख मार्गों की सड़कों का भी होगा सुधार
यूआईटी अध्यक्ष आरके के अनुसार स्मार्ट सिटी में 15 क्षेत्रों की सड़कों के अलावा प्रमुख मार्गों की सड़कों को भी लिया है। इसमें बूंदी रोड पर चार किलोमीटर सीसी सड़क बन रही है, इसके आगे की दो किमी सड़क को भी सीसी बनाया जाएगा, जिसका प्रस्ताव तैयार कर लिया। इसी प्रकार बारां रोड़ पर 9 किमी सड़क को सीसी व डामर की बनाया जाएगा, जिसके लिए 14 करोड़ से अधिक का टेंडर कर लिया गया है। रावतभाटा रोड व झालावाड़ रोड की सड़कों को भी सुधारा जाएगा। इसकी योजना पर काम शुरू हो गया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kota News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: jhulte hue bijli ke taar andargaraaund hongae, paarking bhi banegai
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Kota

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×