--Advertisement--

मार्च में 9 त्योहार, सरकारी अवकाश भी खूब होंगे

​नवरात्र के साथ ही हनुमान और महावीर जयंती भी इसी महीने

Dainik Bhaskar

Mar 05, 2018, 06:06 AM IST
many holidays in march month due to festivals

कोटा. इस बार मार्च का महीना त्योहारों से भरा रहेगा। इसकी शुरुआत होली से हो गई है। धुलंडी के साथ ही शनिवार और रविवार की छुट्‌टी हो गई। इसका अंत भी त्योहार पर ही होगा। मार्च के अंत में हनुमान जयंती होगी। इस महीने में होली, नवरात्र, रामनवमी, महावीर जयंती, हनुमान जयंती और गुड फ्राइडे जैसे बड़े त्योहार हैं।

- इस महीने में हिंदू नववर्ष संवत 2075 भी शुरू होगा। होली से शुरू होने के साथ ही इस महीने में पूरे 9 पर्व आएंगे।

- इसमें धुलंडी के अलावा शीतला सप्तमी, रामनवमी, महावीर जयंती, हनुमान जयंती, गुड़ी पड़वा रहेगा। इसके अलावा धुलंडी के दिन से गणगौर पर्व की भी शुरुआत हुई।

9 साल बाद हनुमान जयंती मार्च में मनेगी

- हनुमान जयंती 31 मार्च को है। 9 साल बाद ऐसा अवसर आ रहा है जब हनुमान जयंती मार्च में आएगी। इसके पहले 2008 में भी हनुमान जयंती 31 मार्च को थी। इसके बाद 2009 से 2017 तक यह अप्रैल में आई थी।

- ज्योतिषियों के अनुसार ऐसा बहुत कम होता है कि जब एक ही महीने में इतने पर्व हों। इस बार मार्च में ऐसा ही हो रहा है। ज्यादातर अप्रैल में अधिक पर्व आते हैं।

इस बार 4 रविवार और 3 अवकाश

- मार्च में आने वाले त्योहारों में से अधिकतर अप्रैल में आते हैं। इससे अप्रैल में ज्यादा छुट्टियां रहती हैं। इस बार ये छुट्टियां मार्च में रहेंगी। सात छुट्टियां में चार रविवार और तीन अवकाश रहेंगे।

-इसमें 29 मार्च महावीर जयंती, 30 को गुड फ्राइडे की छुट्टी शामिल है। इसमें रामनवमी व महावीर जयंती जैसे पर्व अमूमन अप्रैल में आते हैं। इस बार अधिकमास है। इससे दो ज्येष्ठ हैं, इसलिए चैत्र मास जल्दी आ रहा है।

कब-कौन सा त्योहार

दिनांक- त्योहार

many holidays in march month due to festivals
X
many holidays in march month due to festivals
many holidays in march month due to festivals
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..