Hindi News »Rajasthan »Kota» MBBS And BDS Seat Block Will Be Fined 2 Lakh Rupees

एमबीबीएस और बीडीएस सीट ब्लॉक की तो लगेगा 2 लाख रुपए का जुर्माना

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का प्रस्ताव।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 19, 2017, 08:28 AM IST

  • एमबीबीएस और बीडीएस सीट ब्लॉक की तो लगेगा 2 लाख रुपए का जुर्माना

    कोटा.नीट की काउंसलिंग के दौरान कोई स्टूडेंट सीट को ब्लॉक करता है तो उस पर दो लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह प्रस्ताव तैयार कर एमसीआई को भेजा है। इसके साथ ही एमबीबीएस और बीडीएस की सीटों पर एडमिशन के लिए 25 हजार रुपए रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी। यदि स्टूडेंट सीट ग्रहण करता है तो उस फीस को ट्यूशन फी में समायोजित कर लिया जाएगा।

    - सीट नहीं लेने करने पर रजिस्ट्रेशन फीस रिफंड नहीं की जाएगी। काउंसलर देव शर्मा के मुताबिक प्रस्ताव को स्वीकृति मिलती है तो अधिक बच्चों को मेडिकल में दाखिला मिल पाएगा।

    - काउंसलिंग के दौरान छात्र मेरिट के आधार पर एक से अधिक कॉलेजों पर अपनी स्वीकृति देकर सीटों को ब्लॉक कर देता है। इस कारण पीछे की रैंक वाले छात्र को वह सीट ब्लॉक नजर आती है और च्वाइस फिलिंग प्रक्रिया के दौरान वह सीट नहीं भर पाता।

    - दो ऑप्शन भरने वाला अभ्यर्थी कोई एक सीट ग्रहण करता है। इससे एक सीट का नुकसान हो जाता है। इस कारण से हर साल सेंट्रल कोटे की सीटों को स्टेट में सरेंडर करना पड़ता है। इसको रोकने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kota

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×