Hindi News »Rajasthan »Kota» Most Festivals In March Month Year 2018

पूरे साल में सबसे अधिक त्यौहार मार्च में, सात छुट्टियां एक ही महीने में

होली, नवरात्र, रामनवमी व हनुमान जयंती एक माह में

Bhaskar News | Last Modified - Jan 09, 2018, 05:10 AM IST

पूरे साल में सबसे अधिक त्यौहार मार्च में, सात छुट्टियां एक ही महीने में

कोटा. मार्च का महीना त्योहारों से भरा रहेगा। महीने की शुरुआत भी त्योहार से होगी और खत्म भी त्योहार पर ही होगा। होली, नवरात्रि और रामनवमी जैसे बड़े त्योहार इसी महीने में रहे हैं। इससे पूरा महीना ही त्योहार में गुजरेगा। इसी महीने में हिंदू नववर्ष संवत 2075 भी शुरू होगा। महीने की शुरुआत रंगों का त्योहार होली से होगी। 1 मार्च को होली रहेगी वहीं महीना खत्म हनुमान जयंती से होगा। 31 मार्च को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। होली, धुलेंडी, शीतला सप्तमी, रामनवमी, महावीर जयंती सहित मिलाकर पूरे महीने में 9 पर्व आएंगे। इससे पूरा महीना ही त्योहारों में गुजरेगा।

9 साल बाद हनुमान जयंती मार्च में
हनुमान जयंती 31 मार्च को है। 9 साल बाद ऐसा अवसर रहा है जब हनुमान जयंती मार्च में है। इसके पहले 2008 में भी हनुमान जयंती 31 मार्च को आई थी। इसके बाद 2009 से 2017 तक यह अप्रैल के महीने में आई थी। ज्योतिष के मुताबिक ऐसा बहुत कम होता है जब एक महीने में ढेर सारे त्योहार आते हैं। मार्च में ऐसा ही हो रहा है। होली, नवरात्रि आदि एक साथ आने से मार्च सबसे ज्यादा त्योहार वाला महीना रहेगा।

मार्च महीने में इस बार सबसे ज्यादा 7 अवकाश रहेंगे
मार्च में आने वाले त्योहारों में से अधिकतर अप्रैल में आते हैं। इससे अप्रैल में ज्यादा छुट्टियां रहती हैं, इस बार ये छुट्टियां मार्च में रहेंगी। सात छुट्टियों में चार रविवार और तीन छुट्टियां जिसमें 2 मार्च को धुलेंडी, 29 मार्च को महावीर जयंती और 30 को गुड फ्राइडे की छुट्टी शामिल है। रामनवमी, महावीर जयंती जैसे त्योहार अमूमन अप्रैल में आते हैं। इस बार ये छुट्टियां मार्च में रहेंगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kota News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: pure saal mein sabse adhik tyauhaar March mein, saat chhuttiyaan ek hi mhine mein
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Kota

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×