Hindi News »Rajasthan »Kota» Mp Om Birla Said Waterways To Be Developed In Chambal River

लोकसभा में सांसद बोले- चंबल नदी में भी विकसित किया जाए जलमार्ग

केंद्रीय सड़क निधि अधिनियम पर चर्चा में बिरला ने चंबल को नोटिफिकेशन में शामिल करने की पैरवी की

Bhaskar News | Last Modified - Dec 20, 2017, 07:20 AM IST

लोकसभा में सांसद बोले-  चंबल नदी में भी विकसित किया जाए जलमार्ग

कोटा. सांसद ओम बिरला ने मंगलवार को लोकसभा में केंद्रीय सड़क निधि अधिनियम, 2017 पर चर्चा करते हुए राष्ट्रीय जलमार्ग विकसित करने का सुझाव देते हुए चंबल नदी को भी नोटिफिकेशन में शामिल करते हुए यहां सी-प्लेन चलाने का आग्रह किया है।


सांसद ने बिल पर चर्चा करते हुए कहा कि केंद्रीय सड़क निधि अधिनियम वर्ष 2000 में पारित किया गया था, तब देश में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार थी। आजादी के इतने साल के बाद भी देश के कई गांवों में सड़कें नहीं थी। केंद्र सरकार नया अधिनियम ला रही है, इस बिल से एक नए युग की शुरुआत होगी।

सांसद ने कहा कि हमने बिल में धारा 9ए के माध्यम से एक्सप्रेस-वे को राष्ट्रीय जलमार्ग में एवं धारा 9बी के माध्यम से राष्ट्रीय राजमार्ग को राष्ट्रीय जल मार्ग बनाने का काम किया है। 2016 में राष्ट्रीय जलमार्ग अधिनियम में 11 जलमार्ग बनाए गए, जबकि आजादी से वर्ष 2015 तक 5 जलमार्ग थे।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले दिनों लोकसभा में पानी में हवाई जहाज चलाने की बात कि थी और उसे पूरा करते हुए स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पानी में हवाई जहाज से उतरे। बिरला ने कहा कि हमने 2 हजार करोड़ रुपए में जलमार्ग को विकसित करने के लिए तय किए हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kota News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: loksbhaa mein sansad bole- chnbl nadi mein bhi viksit kiyaa jaae jlmaarga
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Kota

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×