Hindi News »Rajasthan News »Kota News» Now The Neet Exam Questions In All Languages Will Be The Same

NEET पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- सभी भाषाओं में अनुवाद के अलावा सवालों से छेड़छाड़ न की जाए

Bhaskar News | Last Modified - Dec 14, 2017, 07:59 AM IST

इसके बाद सीबीएसई ने साल 2017 के एग्जाम को पहला अटेंप्ट मानते हुए आदेश संशोधित किया था।
  • NEET पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- सभी भाषाओं में अनुवाद के अलावा सवालों से छेड़छाड़ न की जाए
    +1और स्लाइड देखें

    कोटा. मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर यह है कि अब नीट में सभी भाषाओं के सवाल एक जैसे होंगे। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अरुण मिश्रा व मोहन शांतनगुदार की बेंच ने अगले साल होने वाले नीट में सवालों में एकरूपता रखने के आदेश दिए हैं। यह आदेश सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका पर दिया है।


    याचिका में बताया गया है कि सीबीएसई की ओर से आयोजित होने वाले नीट में अलग-अलग भाषाओं के पेपर में प्रश्न अलग रहते हैं। नीट 2017 में अंग्रेजी भाषा के पेपर के अलावा अन्य भाषाओं में पूछे गए सवाल कठिन थे। इसके चलते मेरिट पर भी विवाद हुआ था। कुछ राज्यों ने इसकी शिकायत स्वास्थ्य मंत्रालय व मानव संसाधन मंत्रालय से की थी।

    शिकायत में कहा गया था कि कुछ राज्यों के प्रश्नपत्र मुश्किल और कुछ का मुश्किल रखा गया था। अब सुप्रीम कोर्ट ने यह साफ कर दिया है कि सभी प्रश्नपत्रों का स्तर एक जैसा ही होगा। सभी को अंग्रेजी से अनुवादित प्रश्नपत्र ही दिए जाएंगे।


    साल 2017 में ही हुआ था बदलाव

    तीन अटेंप्ट का नियम 2017 में हुई नीट की परीक्षा में ही हुआ था। सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए तीन अटेंप्ट की सीमा और अधिकतम आयु 25 साल रखी थी। इसका कोटा सहित देशभर में विरोध हुआ था। इसके बाद सीबीएसई ने साल 2017 के एग्जाम को पहला अटेंप्ट मानते हुए आदेश संशोधित किया था।

    9 बार दे सकेंगे परीक्षा

    नीट 2018 से तीन अटेंप्ट की लिमिट भी खत्म करने की तैयारी की जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रस्ताव पर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने भी मोहर लगा दी है। इसके अधिकृत सूचना नीट के ब्रोशर में जारी हो जाएगी। अब नीट में 25 साल तक आयु तक स्टूडेंट्स एग्जाम दे पाएंगे। वहीं, आरक्षित वर्ग में आयु सीमा 30 साल रखी जा रही है। अब अगर सामान्य वर्ग का कोई छात्र 17 साल की आयु में पहली बार एग्जाम देता है तो उसको नीट देने के 9 अवसर मिलेंगे।

  • NEET पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- सभी भाषाओं में अनुवाद के अलावा सवालों से छेड़छाड़ न की जाए
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kota News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Now The Neet Exam Questions In All Languages Will Be The Same
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Kota

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×