--Advertisement--

कोटा में शुरू होगी नौकायन एकेडमी, अर्जुन अवॉर्डी बजरंगलाल होंगे कोच

50 लड़के-लड़कियाें का होगा चयन, उपकरणों के लिए 35 लाख मंजूर

Dainik Bhaskar

Jan 02, 2018, 04:48 AM IST
sailing academy will start in Kota

कोटा. लंबे इंतजार के बाद आखिर कोटा में नौकायन एकेडमी शुरू हो रही है। इसके लिए राज्य सरकार ने अर्जुन अवॉर्ड प्राप्त बजरंगलाल ताखर को कोच नियुक्त करके कोटा भेज दिया है। उन्होंने सोमवार को कलेक्टर रोहित गुप्ता के साथ बैठक करके इसे शुरू करने की रूपरेखा तैयार कर ली है। इसके लिए आवश्यक उपकरण यूआईटी खरीदेगा। यूआईटी की ओर से 35 लाख रुपए का बजट स्वीकृत कर दिया गया है। कोच 12 से 18 साल के 50 छात्र-छात्राओं का चयन करेंगे।

- राज्य सरकार ने वर्ष 2010 में कोटा में नौकायन एकेडमी की घोषणा की थी, इसके लिए भवन का निर्माण भी करवाया था।

- पहले इसे चंबल नदी में शुरू करने की योजना थी, लेकिन घड़ियाल अभयारण्य होने के कारण इसे स्वीकृति नहीं मिली। फिर किशोर सागर तालाब में शुरू करने की योजना बनी। जैन दिवाकर अस्पताल के पास जेटी भी बनवा दी गई।

पलब्धि : दोहा में 2006 के एशियन गेम्स रोइंग सिल्वर मेडलिस्ट, 2006 में साउथ एशियन गेम्स में सिंगल व डबल्स में स्कल रेस में गोल्ड मेडल विजेता, 2010 में एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल विजेता, इसके अलावा भी विभिन्न स्पर्धाओं में मेडल जीते हैं।
अवाॅर्ड : 2008 में अर्जुन अवाॅर्ड, 2013 : पद्‌मश्री अवाॅर्ड

अब चयन करेंगे प्रशिक्षुओं का

बजरंगलाल ताखर ने बताया कि उन्होंने कलेक्टर के साथ बैठक करके एकेडमी को शुरू करने के लिए चर्चा की है। स्कूलों से 25 छात्र व 25 छात्राएं का चयन किया जाएगा। जैसे ही उपकरण मिलेंगे किशोर सागर में इसे चालू कर दिया जाएगा।

sailing academy will start in Kota
X
sailing academy will start in Kota
sailing academy will start in Kota
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..