--Advertisement--

मुस्लिमों ने हनुमान जयंती जुलूस में बरसाए फूल, फिर देखने मिली सौहार्द की मिसाल

शोभायात्रा में उमड़े श्रद्धालु मानधाता के किए दर्शन, मुस्लिमों ने बरसाए फूल

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 07:00 AM IST
शोभायात्रा पर फूल बरसा कर स्वागत करते मुस्लिम समाज के लोग। शोभायात्रा पर फूल बरसा कर स्वागत करते मुस्लिम समाज के लोग।

बूंदी (कोटा). हनुमान जन्मोत्सव पर शहर में अदभुत शोभायात्रा निकली। तनावरहित और खुशनुमा माहौल में शांतिपूर्ण ढंग से शोभायात्रा निकलने के बाद पुलिस व प्रशासन ने भी राहत की सांस ली। यह पुलिस-प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी, इस अग्नि परीक्षा में पुलिस सफल हुई। सड़कों पर मानों रामादल उमड़ पड़ा। डेढ़ किलोमीटर लंबी शोभायात्रा में ही 12 से 15 हजार रामभक्त शामिल थे। 10 हजार से ज्यादा लोग शोभायात्रा को देखने उमड़े। इस तरह करीब 20 हजार से ज्यादा लोग शोभायात्रा का हिस्सा बने। ऐसे रखी जुलूस पर नजर...

- बताया कि शोभायात्रा के इतिहास में ऐसी भीड़ इससे पहले नहीं उमड़ी। शोभायात्रा ओम सुंदरकांड नवयुवक मंडल की ओर से निकाली गई। इससे पहले सुबह कलशयात्रा निकली।

- अभूतपूर्व सुरक्षा बंदोबस्त के बीच निकाली गई शोभायात्रा में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात थी।

- छतों से दूरबीन से शहर की हलचल पर नजर रखी जा रही थी तो आसमान से ड्रोन नजर रख रहा था।

- वीडियो कैमरों, मोबाइल से भी रिकॉर्डिंग की जा रही थी।

ऐसे शुरू हुआ जुलूस

शाम को 7 बजे बाद शहर की श्रीगणेश व्यायामशाला नवलसागर से शोभायात्रा रवाना हुई, जो अभयनाथ महादेव, बालचंदपाड़ा सूरजजी का बड़, नाहर का चोहट्‌टा पहुंची। बुलबुल का चबूतरा पर हनुमानजी की आरती हुई। आरती इस बार पुजारी ने ही की, नेता मौजूद रहे, पर उन्हें आरती में शामिल नहीं किया गया। यहां से शोभायात्रा तिलक चौक, सदर बाजार, चोमुखा बाजार, चौगान गेट, सब्जीमंडी रोड, केएनसिंह सर्किल होती हुई देररात लंका गेट स्थित लंक विजवेश्वर हनुमान मंदिर पहुंची। जहां महाआरती हुई।

इसके साथ ही एक बड़ी चुनौती शांति और सफलता के साथ संपन्न हो गई। शोभायात्रा में सनातन महाराज कोटा सहित विधायक प्रहलाद गुंजल, विधायक अशोक डोगरा, पूर्व विधायक ओमप्रकाश शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष महिपतसिंह हाड़ा, सभापति महावीर मोदी, रामेश्वर मीणा, भाजपा नेता रूपेश शर्मा, कांग्रेस के भरत शर्मा, रामबाबू शर्मा, एड. राजकुमार दाधीच, हरिनारायणसिंह भाटी, केपाटन प्रधान प्रशांत मीणा, पूर्व उपसभापति संतोष कटारा सहित पार्षद और अन्य लोग शामिल रहे। मुस्लिम समाज की ओर से भी सदर बाजार में शोभायात्रा का स्वागत किया गया।

कच्चे रास्ते से छतरी लगाकर गए भक्त

हनुमान जयंती पर बड़ी संख्या में लोगों ने टाइगर हिल स्थित मानधाता के दर्शन किए। सुबह से ही महिला-पुरुष मानधाता छतरी की ओर नए रास्ते से कूच करने लगे। मानधाता बालाजी के जयकारे लगाते हुए कड़ी धूप और बनाए गए कच्चे रास्ते से छतरी पर जाते रहे और दर्शन करते रहे। पुलिस ने इस दौरान पुख्ता बंदोबस्त किए। खुद एसपी योगेश यादव भी हालात जानने पहुंचे और श्रद्धालुओं से जानकारी ली।

हनुमान जन्मोत्सव पर शहर में निकली शोभायात्रा के नजारे। हनुमान जन्मोत्सव पर शहर में निकली शोभायात्रा के नजारे।
बूंदी. छतें, मंदिर, दुकानों के बरामदे महिलाओं से ठसाठस भर गए। बूंदी. छतें, मंदिर, दुकानों के बरामदे महिलाओं से ठसाठस भर गए।
घरों पर बैठी महिलाएं। घरों पर बैठी महिलाएं।