Hindi News »Rajasthan »Kota» Senior Citizen And 9 Year Old Kids S Passport Fee Will Be Exempted

सीनियर सिटीजन और 9 साल तक के बच्चों के पासपोर्ट फीस में 10% की मिलेगी छूट

सीनियर सिटीजन को 1500 के बजाए 1350, बच्चों को 1 हजार की जगह देने होंगे 900 रुपए

Bhaskar News | Last Modified - Dec 31, 2017, 04:37 AM IST

सीनियर सिटीजन और 9 साल तक के बच्चों के पासपोर्ट फीस में 10% की मिलेगी छूट

कोटा. पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र पर अब पासपोर्ट बनवाने के लिए ली जाने वाली फीस में 10 प्रतिशत राशि की राहत मिलेगी। विदेश मंत्रालय ने सीनियर सिटीजन और 9 साल तक के बच्चों के सामान्य पासपोर्ट की फीस घटा दी है। ऐसे में अब इनके लिए सामान्य पासपोर्ट बनाना सस्ता हो गया है। यानी सीनियर सिटीजन को अब सामान्य प्रक्रिया में पासपोर्ट बनवाने के लिए अब 1350 और 9 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 900 रुपए फीस देनी होगी। अभी तक बच्चों के पासपोर्ट पर 1 हजार और सीनियर सिटीजन के लिए 1500 रुपए फीस लगती थी। 8 से 15 साल तक की उम्र के नाबालिग को 1 हजार रुपए फीस भरनी होगी।


अधिकारियों का कहना है कि पासपोर्ट धारकों की संख्या बढ़ाने के लिए विदेश मंत्रालय ने दोनों की फीस में कमी की है। अधिकारियों ने बताया कि तत्काल श्रेणी के पासपोर्ट फीस में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। तत्काल श्रेणी में बुजुर्गों और नाबालिगों को दो हजार रुपए निर्धारित फीस के अतिरिक्त देने होंगे। पासपोर्ट खोने और डेमेज होने पर नाबालिग और बुजुर्गों को फीस में छूट नहीं मिलेगी। नाबालिग श्रेणी में पासपोर्ट अधिकतम 5 साल के लिए जारी किया जाता है। रियायती फीस का लाभ इसी श्रेणी के आवेदकों को मिलेगा।


सीनियर सिटीजन और नाबालिगों की तय की गई नई पासपोर्ट फीस लागू होने के निर्देश मिल चुके हैं। इनके लिए 10 प्रतिशत की छूट जारी की है। ऐसे में सीनियर सिटीजन को सामान्य पासपोर्ट के लिए 1500 के स्थान पर 1350 और नाबालिग को एक हजार के स्थान पर 900 रुपए फीस जमा कर वानी होगी।
-एसआर मीना, रीजनल पासपोर्ट अधिकारी जयपुर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kota

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×