Home | Rajasthan | Kota | Stamp issue on Rajasthan baori

बूंदी की रानी जी की बावड़ी और नागर-सागर कुंड समेत 6 बावड़ियों पर डाक टिकट जारी

डाक विभाग नई दिल्ली की ओर से इनकी शीट्स 29 दिसंबर को जारी की है।

Bhaskar News| Last Modified - Dec 30, 2017, 07:32 AM IST

Stamp issue on Rajasthan baori
बूंदी की रानी जी की बावड़ी और नागर-सागर कुंड समेत 6 बावड़ियों पर डाक टिकट जारी

कोटा. देश की प्राचीन बावडिय़ों पर पहली बार पोस्टल डिपार्टमेंट ने 16 डाक टिकट की शीट्स जारी की है। सबसे बड़ी बात है कि हाड़ौती की प्रमुख बावडिय़ों को शामिल किया है। यह पहला अवसर है जब एशिया की प्रमुख बावडिय़ों में गिनी जाने वाली बूंदी की रानी जी की बावड़ी के अलावा प्रसिद्ध नागर-सागर कुंड भी इसमें शामिल हैं। डाक विभाग नई दिल्ली की ओर से इनकी शीट्स 29 दिसंबर को जारी की है। 

 

इसमें देश भर की 16 चुनिंदा जगहों को टिकट में शामिल किया है। इनमें आठ टिकट पांच रुपए और शेष अाठ टिकट 15 रुपए की कीमत वाले हैं। हाड़ौती डाक टिकट सोसायटी अध्यक्ष एनके जैरथ ने बताया कि यह दूसरा अवसर है जब हाड़ौती में डाक विभाग में डाक टिकट जारी किए है। 1990 में बूंदी के महाकवि सूर्य मल्ल मिश्रण पर पहली बार जयपुर में डाक टिकट जारी किया था। डाक विभाग की ओर से कोटा, झालावाड़ के स्पेशल डाक कवर जारी किए हैं। 

 

हाड़ौती की बनेगी पहचान, पर्यटकों के लिए बनेंगे आकर्षक स्थल

 

हाड़ौती डाक टिकट सोसायटी अध्यक्ष जैरथ बताया कि टाक टिकट में इन बावडिय़ों के टिकट प्रिंट होने से हाड़ौती की प्राचीन धरोहरों की पहचान बनेगी। साथ ही पर्यटकों के लिए ये स्थान आकर्षण का केंद्र बनेंगे। 

 

ये बावड़ियां हैं शामिल 

 

डाक टिकट में दौसा की चांद बावड़ी आभानेरी, बूंदी की रानी जी की बावड़ी, जोधपुर की सूरज जी का झालरा, जयपुर की पन्ना मियां की बावड़ी, बूंदी का नागर-सागर कुंड, अलवर नीमराणा बावड़ी, कर्नाटक के हम्पी की पुष्करिणी बावड़ी, कर्नाटक की मुस्किन भानवी बावड़ी लक्कुंडी, गुजरात की रानी जी की बावड़ी, पाटण दादा हरीर बावड़ी अहमदाबाद, शाही बावड़ी लखनऊ, हरियाणा की गौस अली शाह बावड़ी फारुख नगर, गुजरात की अडालज बावड़ी, सूर्य कुंड मोढेरा, अग्रसेन की बावड़ी दिल्ली, राजों की बावड़ी, दिल्ली शामिल हैं। 

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now