Hindi News »Rajasthan »Kota» Swine Flu Positive Cases Increasing In Kota City

स्वाइन फ्लू पीड़ित रिश्तेदार के हाल पूछकर लौटे, अगले दिन दंपती की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

साल के शुरुआती 5 दिन में ही आ गए 4 केस

Bhaskar News | Last Modified - Jan 06, 2018, 07:56 AM IST

स्वाइन फ्लू पीड़ित रिश्तेदार के हाल पूछकर लौटे, अगले दिन दंपती की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

कोटा. कोटा में एक बार फिर से स्वाइन फ्लू ने दस्तक दी है। 1 से 5 जनवरी के बीच ही 4 मरीज पॉजिटिव मिल चुके हैं। शुक्रवार को भी 2 मरीज पॉजिटिव मिले। ये दोनों पति-पत्नी हैं और रामपुरा रघुनाथ चौक के रहने वाले हैं।

- जानकारी लेने पर पता चला कि 2 जनवरी को गुमानपुरा निवासी एक व्यक्ति फ्लू पॉजिटिव मिले थे। दोनों पति-पत्नी उनके रिश्तेदार हैं, इसलिए उनसे मिलने गए थे।

- इसके बाद खांसी-जुकाम की शिकायत हुई और डॉक्टर को दिखाकर जांच कराई तो रिपोर्ट शुक्रवार को पॉजिटिव आ गई। अब यह दंपती घर पर ही इलाज ले रहा है।

- कार्यवाहक सीएमएचओ डॉ. रामजीलाल ने बताया कि इस परिवार के 16 लोगों को टेमी फ्लू दी गई है। साथ ही पति-पत्नी को समझाया गया है कि या तो वे घर पर एक कमरे में आइसोलेट होकर रहें या फिर अस्पताल में भर्ती हो जाएं।

- उधर, गढ़ेपान निवासी एक महिला भी स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मिली है, जो पहले से जयपुर में ही थी और वहीं एक अस्पताल में भर्ती है। जयपुर से चिकित्सा विभाग ने कोटा के अधिकारियों को इस बारे में सूचना दी है।


प्रभावित इलाकों का करा रहे हैं सर्वे : प्रभाकर
- एपेडेमियोलॉजिस्ट विनोद प्रभाकर ने बताया कि ये शुरुआती केस हैं, इसलिए हमने पूरी ताकत से इनके आसपास घरों का सर्वे कराया है। पहले आए गुमानपुरा के केस के आसपास 2 बार सर्वे हो चुका, आज आए केस के मोहल्ले में 1 बार सर्वे कर दिया। इस केस पर एक बार फिर सर्वे करेंगे। पहला केस गुमानपुरा निवासी व्यक्ति का आया था, जिसकी हिस्ट्री लेने पर पता चला कि वह दिसंबर के अंत में जयपुर गया था और लौटते ही खांसी-जुकाम शुरू हो गया। मरीज में संक्रमण जयपुर से ही आया। फिलहाल ऐसा कोई केस नहीं आया है, जिसमें स्थानीय स्तर पर संक्रमण पनपने की पुष्टि हुई हो। फिर भी हमारे स्तर पर पूरी एहतियात बरती जा रही है। गौरतलब है कि जयपुर में इन दिनों स्वाइन फ्लू के रोजाना नए केस आ रहे हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kota News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: svaain flu pideit rishtedaar ke haal puchhkar laute, agale din dnpti ki riport pojitiv aaee
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Kota

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×