• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kota
  • रिद्धि सिद्धि नगर में जैन संतों का 7 मार्च को होगा मिलन
--Advertisement--

रिद्धि-सिद्धि नगर में जैन संतों का 7 मार्च को होगा मिलन

Kota News - कुन्हाड़ी स्थित रिद्धि-सिद्धि नगर में दिगंबर जैन संतों का मिलन होगा। इसी के साथ जैन समाज ने महावीर जयंती मनाने के...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 03:35 AM IST
रिद्धि-सिद्धि नगर में जैन संतों का 7 मार्च को होगा मिलन
कुन्हाड़ी स्थित रिद्धि-सिद्धि नगर में दिगंबर जैन संतों का मिलन होगा। इसी के साथ जैन समाज ने महावीर जयंती मनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। श्री सकल दिगंबर जैन समाज समिति की आम सभा में समिति के अध्यक्ष अजय बाकलीवाल ने बताया कि 7 मार्च को टोंक की तरफ से आ रहे आचार्य विराग सागर महाराज एवं उनके साथ के 45 साधु-साध्वियों के संघ का कोटा के तलवंडी में विराज रहे आचार्य शशांक सागर एवं आर्यिका विकाम्याश्री श्री माता के संतों का मिलन सुबह 8 बजे से कुन्हाड़ी स्थित गार्डन में होगा। इस अवसर पर कोटा एवं आसपास के समूचा जैन समाज के लोग संतों की अगवानी करेंगे।

बैठक में कार्याध्यक्ष जेके जैन ने बताया कि 29 मार्च को महावीर जयंती मनाई जाएगी। इसके लिए 28 एवं 29 मार्च को समाज के लोग विभिन्न आयोजन करेंगे। सकल समाज के साथ विभिन्न सोशल ग्रुप, महिला मंडल,युवा प्रकोष्ठ के तत्वाधान में 28 मार्च को पथ संचलन मल्टीपरपज स्कूल गुमानपुरा से एवं शाम को सांस्कृतिक संध्या होगी। इसी दिन चिकित्सालयों में फल वितरण एवं अपना घर योजना में विमंदितों के बीच परोपकार के कार्य किए जाएंगे।

कार्याध्यक्ष विमल कुमार नांता ने बताया कि 29 मार्च को सुबह रामपुरा से शोभायात्रा में श्रीजी का रथ, विभिन्न मंदिरों की झांकियों के साथ निकाली जाएगी। जुलूस मल्टीपरपज स्कूल गुमानपुरा में पहुंचेगा। जहां पर आचार्य विराग सागर, शशांक सागर तथा आर्यिका विकाम्याश्री माता के प्रवचन होंगे। कार्यक्रम में संभाग के विभिन्न स्थानों पर विराजित संतों को भी आमंत्रित किया जाएगा एवं समाज श्रेष्ठियों का सम्मान होगा। 20 से 25 स्टाल होंगे, यहां दिव्यांग सहायता शिविर भी लगाया जाएगा। आम सभा में कार्याध्यक्ष विमल जैन नांता, प्रकाश बज, ताराचंद बरला, राजमल पाटोदी, विनोद टोंग्या, निशा जैन वेद आदि ने विचार व्यक्त कर तैयारियों की जानकारी दी।

28 और 29 मार्च को होने वाले महावीर जयंती महोत्सव की तैयारियां शुरू

सकल दिगंबर जैन समाज की मीटिंग में मौजूद समाजबंधु।

विरागसागर महाराज संघ के साथ आएंगे कोटा

जैन संत विराग सागर महाराज 7 मार्च को पूरे संघ के साथ कोटा में मंगल प्रवेश करेंगे। विधायक प्रहलाद गुंजल एवं चन्द्रप्रभु दिगंबर जैन मंदिर समिति कुन्हाड़ी के प्रतिनिधियों ने जैन मुनि विरागसागर महाराज से बूंदी का गोठड़ा में भेंट किया और उन्हें श्रीफल देकर कोटा आने का निमंत्रण दिया। जिसे महाराज ने स्वीकार करते हुए आगामी 7 मार्च को कोटा में मंगल प्रवेश की स्वीकृति दी है। विधायक गुंजल ने कार्यक्रम को लेकर आचार्य से विस्तृत चर्चा भी की। इस अवसर पर मंदिर समिति के अध्यक्ष टीकम चंद पाटनी, संजय लुहाड़िया , राजेन्द्र गोधा, रिंकू बज, पारस लुहाडिय़ा, महावीर दलवासा, पारस बज, पंकज खटोड़, राजकुमार पाटनी, ऋषभ बाकलीवाल, अजीत गोधा, सोनू बाकलीवाल, जम्बू बज, सुशील बज, नीतेश जैन, रवि जैन, महेन्द्र बडज़ात्या मौजूद रहे। आगामी 7 मार्च को विरागसागर महाराज का 55 पिच्छी के साथ कोटा में आगमन होगा।

X
रिद्धि-सिद्धि नगर में जैन संतों का 7 मार्च को होगा मिलन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..