Hindi News »Rajasthan »Kota» 21 जरूरतमंद बेटियों का हुआ विवाह

21 जरूरतमंद बेटियों का हुआ विवाह

हनुमान जयंती महोत्सव के तहत मंशापूर्ण हनुमान मंदिर प्रबंध समिति छावनी की ओर से रविवार को 21 जरूरतमंद बेटियों का...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 05:05 AM IST

21 जरूरतमंद बेटियों का हुआ विवाह
हनुमान जयंती महोत्सव के तहत मंशापूर्ण हनुमान मंदिर प्रबंध समिति छावनी की ओर से रविवार को 21 जरूरतमंद बेटियों का निशुल्क विवाह कराया गया। अध्यक्ष हीरा सिंह ने बताया कि सामूहिक विवाह सम्मेलन में हाड़ौती के अलावा मध्यप्रदेश से भी जोड़े अाए थे। इससे पहले रामचंद्रपुरा गोयल धर्मशाला से निकासी निकाली गई। बैंड की धुन पर परिजन व रिश्तेदार नाचते गाते आए। मंदिर के बाहर गेट पर तोरण की रस्म अदा की गई। उसके बाद पंडित संजय चतुर्वेदी के सानिध्य में 21 पंडितों ने 21 जोड़ों के फेरे करवाए। नवदंपति को समिति और भामाशाहों की ओर से गृहस्थी का सारा सामान व मंगलसूत्र दिए गए। पूर्व अध्यक्ष देवेश तिवारी ने बताया कि दोपहर 2 बजे भंडारा शुरू हुआ जो रात तक चलता रहा।

यहां भी आयोजन

धोकड़े वाले हनुमान मंदिर पर शनिवार काे भंडारा हुआ। अध्यक्ष प्रदीप पाठक ने बताया कि इसमें 12 हजार लोगों ने प्रसादी ग्रहण की। रात 1 बजे तक भंडारा चलता रहा। गोविंद नगर में हनुमान के मंदिर पर हनुमान जयंती के अवसर पर सुंदर कांड करवाया गया। इसके मुख्य अतिथि शहर जिला उपाध्यक्ष राकेश मिश्रा थे। श्री चमत्कारी वीर हनुमान मंदिर तलवंडी के अध्यक्ष हिम्मत सिंह ने बताया कि 1.5 तोले का स्वर्ण श्रृंगार कर 10 किलो का केक काट कर भंडारे की शुरुआत की गई। जिसमें 10 हजार से अधिक भक्तजनों ने दर्शन कर प्रसादी ली। इसमें पूर्व सांसद इज्यराज सिंह भी पहुंचे।

युवक-युवती परिचय सम्मेलन में तय हुए 15 रिश्ते

सनाढ्य ब्राह्मण सभा समिति महावीर नगर की ओर से रविवार को सनाढ्य भवन में युवक-युवती परिचय सम्मेलन हुआ। इसमें डॉक्टर, इंजीनियर, सीए सहित करीब 400 युवक-युवतियों ने परिचय दिया। इसमें से 15 रिश्ते भी तय हो गए।

सम्मेलन के संयोजक पुरुषोत्तम शर्मा ने बताया कि समारोह में विधायक संदीप शर्मा, आरपीएससी के चेयरमैन श्याम शर्मा, सनाढ्य सभा के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष जटाशंकर शर्मा, अखिल ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष रामस्वरूप शर्मा, सनाढ्य सभा के अध्यक्ष अरविंद कौशल, समता मंच के संभागीय अध्यक्ष डाॅ. अनिल शर्मा, कांग्रेस जिलाध्यक्ष पं. गोविंद शर्मा, पूर्व विधायक हंसराज शर्मा, अध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा, संयोजक पुरुषोत्तम शर्मा अतिथि थे। विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि युवक-युवती परिचय सम्मेलन आज के दौर की आवश्यकता बन गई है। पूर्व में युवक-युवती के संबंध स्थापित कराने में बुजुर्गों की बड़ी भूमिका होती थी, लेकिन अब व्यस्ततम दिनचर्या में किसी भी व्यक्ति को समय निकालने में समस्या आने लगी है।

ऐसे में इस प्रकार के आयोजनों में अपनी भूमिका निभाकर उस परंपरा को जीवित रखा जा सकता है। वहीं 12 समाजसेवी, 9 प्रतिभावान छात्र-छात्राओं और 21 भामाशाहों का सम्मान भी किया गया। 5 समाजबंधुओं को ब्राह्मण गौरव की उपाधि से अलंकृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन पीएस राजौरा और प्रेम शास्त्री ने किया। सम्मेलन के दौरान निशुल्क थायराइड, रक्त, शुगर, बीपी जांच शिविर लगाया गया। इसमें डाॅ. अखिल जोशी द्वारा 257 मरीजों की जांच करके परामर्श दिया गया।

छावनी मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kota

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×