Hindi News »Rajasthan »Kota» मंदिरों में गूंजे जयकारे, शोभायात्रा पर की पुष्प वर्षा

मंदिरों में गूंजे जयकारे, शोभायात्रा पर की पुष्प वर्षा

सुंदरकांड की चौपाइयां, हनुमानजी के जयकारे, बालाजी के अद्‌भुत शृंगार... यह नजारा दिखा शहर के हनुमान व राममंदिरों...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 05:05 AM IST

मंदिरों में गूंजे जयकारे, शोभायात्रा पर की पुष्प वर्षा
सुंदरकांड की चौपाइयां, हनुमानजी के जयकारे, बालाजी के अद्‌भुत शृंगार... यह नजारा दिखा शहर के हनुमान व राममंदिरों में। हनुमान जयंती पर दिनभर मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। वानर सेना ने शोभायात्रा निकाली। वहीं, छावनी मंशापूर्ण हनुमान मंदिर में रविवार को 21 बेटियों का विवाह होगा।

वानर सेना रंगबाड़ी बालाजी मंदिर से मनोकामना पूर्ण पदयात्रा निकाली गई, जो गोदावरी धाम पर सम्पन्न हुई। पदयात्रा में हाड़ौती के विभिन्न अखाड़ों के उस्ताद, घुड़सवार, 4 भजन मंडलियां व 3 झांकियां शामिल थीं। दोपहर 12 बजे गोदावरी धाम पहुंच कर हनुमान जी की आरती की गई। शाम 7 बजे से हनुमान जी के स्वर्ण शृंगार के दर्शन हुए और भजन संध्या का आयोजन हुआ। रात 11.30 बजे महाआरती व प्रसाद वितरण हुआ। पदयात्रा का स्वागत पूर्व मंत्री शांति धारीवाल ने दादाबाड़ी थाने के पास किया। उनके साथ राजेंद्र सांखला व दीपक भाटिया थे। भाजपा महिला मोर्चा की शहर जिला अध्यक्ष अनुसुइया गोस्वामी के नेतृत्व में महिला मोर्चा द्वारा जुलूस पर पुष्प वर्षा कर अभिनंदन किया गया। इस दौरान विधायक संदीप शर्मा, उप महापौर सुनीता व्यास, हीरेंद्र शर्मा मौजूद थे। अध्यक्ष हीरासिंह ने बताया कि छावनी मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर सुबह बालाजी का अभिषेक किया गया। शाम को छावनी के सभी अखाड़े वालों ने जुलूस निकाला। इसमें छोटी बालिकाओं ने भी तलवारबाजी का प्रदर्शन किया। मंशापूर्ण पूर्वी मुखी हनुमान मंदिर समिति दुर्गा कॉलोनी दादाबाड़ी की ओर से नव निर्मित राम मंदिर में राम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा के लिए शोभायात्रा निकाली गई।

गोदावरी के बालाजी।

भस्म आरती की झांकी।

छावनी में करतब दिखाते बच्चे।

गोदावरी धाम में भक्ति गीतों पर देर रात तक भक्त झूमते रहे।

501 दीपकों से महाआरती की

कदम बावड़ी आश्रम के हनुमान मंदिर पुजारी देशराज सिंह ने बताया कि हनुमानजी का शृंगार किया गया। खेड़ली फाटक स्थित चांदमारी बालाजी पर शनिवार को हनुमान जी का स्वर्ण शृंगार हुआ। दोपहर को महाआरती व रुद्राभिषेक हुआ। शाम को भंडारा हुआ। किशोरपुरा स्थित धार के बालाजी मंदिर में संगीतमय सुंदरकांड पाठ हुआ। 501 दीपों से बालाजी की आरती उतारी गई। हनुमान जन्मोत्सव पर वानर सेना द्वारा निकाले गए जुलूस का महावीर नगर चौराहे पर पार्षद महेश गौतम लल्ली के नेतृत्व में पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। कराई के बालाजी पर बाबा धीरेंद्र गिरी के सानिध्य में शाम 7 बजे मां चर्मण्यवती की आरती की गई। शाम 8 बजे सुंदरकांड व रात 12 बजे बालाजी महाराज की महाआरती कर प्रसाद वितरित किया गया।

भंडारे में भक्तों ने ग्रहण किया प्रसाद: करणी नगर नांता स्थित मेंढकी पाल बालाजी में भंडारा हुआ। इसमें 30 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर बालाजी का विशेष शृंगार भी किया गया। भंडारे में विधायक प्रहलाद गुंजल, महापौर महेश विजय, पार्षद बृजेश शर्मा नीटू, विकास तंवर, सुनीता मीणा, राकेश पुटरा सहित कई अतिथियों का अभिनंदन किया गया। यहां शोभायात्रा भी निकाली गई। तलवंडी के चमत्कारी वीर हनुमान मंदिर में भंडारा हुआ। महंत गोविंद दास महात्यागी ने बताया कि ग्यारह मुखी हनुमान को चोला चढ़ाया और सुंदरकांड का पाठ हुआ।

रंगबाड़ी से शोभायात्रा निकाली गई।

कोटड़ी में कलशयात्रा निकाली गई।

नांता में कलश यात्रा में शामिल लोग।

दो चाेंच के बालाजी पर रक्तदान हुआ।

बोट के बालाजी में सुंदरकांड हुआ।

करतब दिखाते पटेबाज।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kota

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×