• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kota
  • जंगल से बाहर नहीं निकला टी 91, आज फिर होगी ट्रेंक्यूलाइज करने की कोशिश
--Advertisement--

जंगल से बाहर नहीं निकला टी-91, आज फिर होगी ट्रेंक्यूलाइज करने की कोशिश

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 05:15 AM IST

Kota News - रणथंभौर से निकलकर रामगढ़ सेंचुरी में घूम रहे टी-91 बाघ को मुकंदरा में शिफ्ट करने के लिए वन विभाग दो दिन से उसे...

जंगल से बाहर नहीं निकला टी-91, आज फिर होगी ट्रेंक्यूलाइज करने की कोशिश
रणथंभौर से निकलकर रामगढ़ सेंचुरी में घूम रहे टी-91 बाघ को मुकंदरा में शिफ्ट करने के लिए वन विभाग दो दिन से उसे ट्रेंक्यूलाइज करने में जुटा हुआ है। रविवार को भी बाघ वन विभाग के हाथ नहीं आया। बाघ को वेट (शिकार के रूप में भोजन) दिया गया, लेकिन उसने उसको छुआ तक नहीं। विभागीय सूत्रों के अनुसार रामगढ़ सेंचुरी में घना जंगल होने के कारण टी-91 की स्पष्ट साइटिंग नहीं हो पाई है। बाघ का मूवमेंट सेंचुरी के बांदरा पोल के आसपास बताया जा रहा है। हालांकि विभाग सोमवार को सुबह 6 बजे से बाघ को ट्रेंक्यूलाइज करने की कार्रवाई शुरू करेगा।

टी-91 को ट्रेंक्यूलाइज करने के लिए रामगढ़ सेंचुरी और रणथंभौर नेशनल पार्क के अधिकारियों के साथ 30 से 35 लोगों का स्टाफ ट्रैकिंग व मॉनिटरिंग में जुटा हुआ है। इसके बावजूद अभी तक वन विभाग के सारे प्रयास विफल रहे हैं। प्रोटोकॉल के अनुसार बाघ को दिन के समय ही ट्रेंक्यूलाइज किया जाएगा। बबूल का घना जंगल होने के कारण इसमें कठिनाई हो रही है। इसलिए विभाग घने जंगल से मैदान में आने का इंतजार कर रहा है।

कोटा व रणथंभौर के सीसीएफ मौके पर

बाघ को ट्रेंक्यूलाइज करने के लिए कोटा सीसीएफ घनश्याम प्रसाद शर्मा व रणथंभौर नेशनल पार्क के सीसीएफ वाईके साहू रामगढ़ सेंचुरी में हैं। उनकी निगरानी में यह ऑपरेशन चल रहा है। बाघ को ट्रेंक्यूलाइज करने के लिए जयपुर से डॉ. अरविंद माथुर को बुलाया गया है। डब्ल्यूआईआई से भी कुछ विशेषज्ञों के एक-दो दिन में पहुंचने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार रामगढ़ सेंचुरी में अगर बाघ ट्रेंक्यूलाइज होता है तो उसे मुकंदरा या रणथंभौर कहीं पर भी ले जाया जा सकता है। रामगढ़ सेंचुरी में एक पिंजरा मुकंदरा व दूसरा रणथंभौर का रखा गया है। हालांकि बाघ को मुकंदरा में लाने के ज्यादा चांस है।


-वाईके साहू, सीसीएफ, रणथंभौर

X
जंगल से बाहर नहीं निकला टी-91, आज फिर होगी ट्रेंक्यूलाइज करने की कोशिश
Astrology

Recommended

Click to listen..