• Home
  • Rajasthan
  • Kota
  • शिव ज्योति स्कूल में घर से दूर मिल रहा पारिवारिक माहौल
--Advertisement--

शिव ज्योति स्कूल में घर से दूर मिल रहा पारिवारिक माहौल

नो बैग, नो होमवर्क, नो टिफिन शिक्षा जगत में नवीन संकल्पना है। डे बोर्डिंग स्कूल में विद्यार्थी को बस्ते के बोझ से...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 05:15 AM IST
नो बैग, नो होमवर्क, नो टिफिन शिक्षा जगत में नवीन संकल्पना है। डे बोर्डिंग स्कूल में विद्यार्थी को बस्ते के बोझ से रहित शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा तथा वे गृहकार्य के तनाव से मुक्त रहेंगे। अभिभावकों को अपने बच्चे को समय प्रदान करने का अवसर मिलेगा। शिव ज्योति एजुकेशनल गुप्र के निदेशक श्री महेश गुप्ता ने बताया कि शिव ज्योति डे बोर्डिंग स्कूल में छात्रों को घर से दूर, लेकिन घर जैसा पारिवारिक माहौल उपलब्ध कराया जाता है। स्कूल में प्रत्येक कक्षा स्मार्ट कक्ष है, जिसमें डिजिटल बोर्ड की व्यवस्था है। साथ ही भाषा प्रयोगशाला (लेंग्वेज लैब), हाईटेक कंप्यूटर प्रयोगशाला, विज्ञान प्रयोगशालाएं, गणित प्रयोगशाला, पुस्तकालय है।

शिव ज्योति बोर्डिंग स्कूल में छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व आत्मनिर्भर बनाया जाता है। शिक्षक धैर्य, संयम व सकारात्मक नजरिये के साथ उत्साहजनक किंतु शिक्षा के प्रति संवेदनशील माहौल में विद्यार्थियों के अध्ययन-अध्यापन पर अपना ध्यान केन्द्रित रखते हैं, इसके लिए सभी अभिभावकों को आश्वस्त करते हैं।

यूनीक है रोबोटिक्स लैब : पैरेंट्स ने रोबोटिक्स लैब देख जाना कि बच्चे अपनी रुचि, साइंटिफिक एप्रोच तथा दक्षता से प्रोजेक्ट तैयार कर आत्मविश्वास से परिपूर्ण हो रहे हैं। भविष्य में वे इस नॉलेज को अपनी पसंद के क्षेत्र में लागू कर टेक्नो वल्र्ड में अग्रणी बन सकते हैं।

लैंग्वेज लैब से कम्यूनिकेशन स्किल : अच्छी पढाई के साथ लैंग्वेज में दक्षता के लिए आवश्यक है सही प्रोनाउंसेशन, एक्यूरेसी और कम्यूनिकेशन का सतत प्रवाह। लैंग्वेज लैब से इंटरेक्टिव सेशन और कम्यूनिकेशन मोड से स्टूडेंटïस इंग्लिश में दक्ष हो रहे हैं। उन्हें लैंग्वेज में मे क्रो स्किल सुधारने का अवसर मिल रहा है।