Hindi News »Rajasthan »Kota» कोचिंग-हॉस्टल एरिया में बनेंगी मोटिवेशनल पेंटिंग्स

कोचिंग-हॉस्टल एरिया में बनेंगी मोटिवेशनल पेंटिंग्स

रिक्रिएटिंग अभियान कोर समिति की मीटिंग कलेक्टर रोहित गुप्ता की अध्यक्षता में गुरुवार को टैगोर हाल में हुई। इसमें...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 02, 2018, 05:40 AM IST

रिक्रिएटिंग अभियान कोर समिति की मीटिंग कलेक्टर रोहित गुप्ता की अध्यक्षता में गुरुवार को टैगोर हाल में हुई। इसमें निगम उपायुक्त राजेश डागा, यूआईटी उपसचिव कीर्ति राठौड़, मुख्य आयोजना अधिकारी एवं सचिव जेपी महावर सहित शिक्षण संस्थाओं के प्रभारी मौजूद रहे। वहीं दूसरी ओर चित्र बना रही छात्राओं ने कहा कि दो महीने से इस काम में लगे हैं, अब परीक्षाएं आ गई है, ऐसे में अब वे पेपर की तैयारी करेंगी।

वहीं, दूसरी ओर कलेक्टर गुप्ता ने कहा कि इस अभियान से शहर में जागरूकता आई है। दीवारों पर स्टूडेंट्स द्वारा उकेरे संदेश परक चित्रों से आमजन में स्वच्छता, पर्यावरण संदेश देने के साथ सैलानियों के लिए भी आकर्षक बने हैं। उन्होंने कहा कि यह अभियान शहर के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। आने वाले समय में अन्य संस्थाओं, गणमान्य नागरिकों एवं आवासीय क्षेत्रों में बनी समितियों का सहयोग लेकर अभियान को शहर की प्रत्येक कॉलोनी तक पहुंचाया जाएगा। जिन दीवारों को चित्रकारी के लिए चिन्हित किया जाए, उसकी डिटेल बनाकर पेंटिंग्स चयन एवं रंगों का सलेक्शन तय कर लिया जाए। मुख्य आयोजना अधिकारी जेपी महावर ने बताया कि शहर में 13 प्रमुख दीवारों पर पेटिंग कार्य पूरा हो चुका है। 28 दीवारों का चयन कर शैक्षणिक संस्थाओं को आवंटित की गई थी। शेष दीवारों पर द्वितीय चरण का कार्य स्टूडेंट्स की परीक्षा से पहले पूरा करा लिया जाएगा। आगामी दिनों में शैक्षणिक संस्थानों के सहयोग से मुख्य मार्गो पर सरकारी भवनों, सार्वजनिक दीवारों पर पेटिंग कराई जाएगी। शहर के प्रमुख स्मारकों, ऐतिहासिक स्थलों के आस-पास यूआईटी, नगर निगम द्वारा कलाकारों का सहयोग लेकर पेटिंग कराई जाएगी। कोचिंग एवं हॉस्टल एरिया में स्टूडेंट्स को मोटिवेट करने वाली पेंटिंग्स बनाई जाएगी। इनमें हाड़ौती शैली की चित्रकारी, पुरा संपदा, संगीत वाद्य यंत्र एवं लोक परंपराओं प्रदर्शित किया जाएगा। स्टेडियम, स्कूल के अलावा नए कोटा क्षेत्र में खेल व युवाओं को शारीरिक फिटनेस से संबंधित चित्र देखने को मिलेंगे। वहीं, दूसरी ओर मुख्य आयोजना अधिकारी एवं सचिव जेपी महावर ने बताया कि परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स के लिए पेंटिंग कार्य बंद रहेगा। परीक्षा से पहले कुछ जगहों पर कार्य किए जाएंगे।

रिक्रिएटिंग अभियान के तहत कलेक्टर ने ली मीटिंग, परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स नहीं करेंगी काम

एमबीएस अस्पताल की दीवार पर पेंटिंग बनाती जेडीबी की छात्राएं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kota

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×