• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kota
  • बजट में कोटा ने मांगी कुशतला-देवपुरा बाईपास रेल लाइन, 120 करोड़ खर्च होंगे
--Advertisement--

बजट में कोटा ने मांगी कुशतला-देवपुरा बाईपास रेल लाइन, 120 करोड़ खर्च होंगे

एक फरवरी को बजट पेश होगा। इस बजट से कोटा रेल मंडल से जुड़े 90 स्टेशनों के लोगों को काफी उम्मीदें हैं। आमजन को...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:45 PM IST
एक फरवरी को बजट पेश होगा। इस बजट से कोटा रेल मंडल से जुड़े 90 स्टेशनों के लोगों को काफी उम्मीदें हैं। आमजन को कोटा-बीना रूट पर दिन में ट्रेन, कोटा से जयपुर के बीच इंटरसिटी ट्रेन, जबलपुर रूट से कोटा होते हुए उदयपुर के लिए ट्रेन की आवश्यकता है। कोटा-चित्तौड़गढ़ रूट का विद्युतीकरण व दोहरीकरण की आवश्यकता है। कोटा रेल प्रशासन ने कुशतला से देवपुरा बाईपास रेल लाइन बिछाने का प्रस्ताव भेजा गया है। यह प्रस्ताव लगभग 120 करोड़ का है। डकनिया के विस्तार का 19 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें एक्सट्रा लाइन बिछाई जाएंगी व अन्य यात्री सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

कोटा रेल प्रशासन ने रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने के प्रस्ताव भेजे हैं। इसमें कोटा के मध्यम व छोटे स्टेशन शामिल हैं। इनमें हिंडौनसिटी में रिटायरिंग रूम, सवाईमाधोपुर रेलवे स्टेशन इम्प्रूवमेंट, इन्द्रगढ़ सुमेरगंजमंडी, कैला देवी, श्री महावीरजी रेलवे स्टेशन शामिल हैं। इन स्टेशनों पर शेड का विस्तार, रिटायरिंग रूम, सर्कुलेटिंग एरिया विकसित करना, पेयजल व्यवस्था बेहतर करना शामिल हैं। इसके अलावा कुछ स्टेशनों पर फुटओवरब्रिज, एस्केलेटर, लिफ्ट की सुविधाएं भी दी जाएंगी।

बाईपास रेल लाइन से 45 मिनट का समय बचेगा

कुशतला से देवपुरा के बीच नई रेल लाइन बिछाने से 45 मिनट का समय बचेगा। यह समय सवाईमाधोपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पहुंचने के बाद इंजन बदलने में लगता है। प्रस्ताव के तहत कुशतला से नई लाइन बाईपास करके देवपुरा रेलवे स्टेशन के पास पहुंचाई जाएंगी। जहां नया रेलवे स्टेशन विकसित किया जाएगा। कोटा की तरफ से जाने वाली ट्रेन कुशतला रेलवे स्टेशन से ही सीधे देवपुरा के पास बनाए जाने वाले नए स्टेशन पर पहुंचेगी। सवाईमाधोपुर के स्थान पर यात्रियों को सीधे नए स्टेशन पर पहुंचना होगा। उस स्टेशन तक एप्रोच रोड भी विकसित की जाएगी।

ये भी हैं प्रस्ताव






X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..