Hindi News »Rajasthan »Kota» कूलर पैड फैक्ट्री में लगी आग, 30 दमकलों ने 4 घंटे में किया काबू, 2 करोड़ का माल राख

कूलर पैड फैक्ट्री में लगी आग, 30 दमकलों ने 4 घंटे में किया काबू, 2 करोड़ का माल राख

आग लगने के कारणों का पता नहीं, चल रही जांच क्राइम रिपोर्टर | कोटा इंडस्ट्रियल एरिया के रोड नंबर 5 स्थित कूलर के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 01:50 PM IST

आग लगने के कारणों का पता नहीं, चल रही जांच

क्राइम रिपोर्टर | कोटा

इंडस्ट्रियल एरिया के रोड नंबर 5 स्थित कूलर के पैड बनाने वाली फैक्ट्री में बुधवार रात आग लग गई। वहां रखे पैड भी चपेट में आ गए जिससे आग ने विकराल रूप ले लिया। देखते ही देखते आग की लपटें करीब 20 से 30 फीट ऊपर तक उठी और पूरे इलाके में धुआं ही धुआं हो गया। सूचना पर अग्निशमन विभाग की दमकलें एक-एक करके मौके पर पहुंची और करीब 4 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर बमुश्किल काबू पाया गया। लेकिन, आग पूरी रात रह-रहकर जलती-बुझती रही।

आग लगने से फैक्ट्री में हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है, फिलहाल 2 से 3 करोड़ रुपए के नुकसान की बात सामने आई है। समय रहते पता चलने से फैक्ट्री में सो रहे कुछ मजदूर व अन्य लोगों को सकुशल वहां से निकाल लिया गया इसलिए कोई जनहानि नहीं हुई। आग लगने के कोई पुख्ता कारण सामने नहीं आए हैं, कारणों की फिलहाल जांच की जा रही है।

रात 9.00 बजे हुआ हादसा

पूरे शहर की दमकलें लगी आग बुझाने में

फायर ऑफिसर राकेश व्यास ने बताया कि प्लॉट नंबर ई-136 पर दामोदर मूंदड़ा, ओम मूंदड़ा और पुलकित मूंदड़ा की श्रीजी कूलिंग पैड नाम से कूलर के पैड बनाने की फैक्ट्री है। रात करीब 9.15 बजे उन्हें आग लगने की सूचना मिली। तुरंत श्रीनाथपुरम फायर स्टेशन से सभी दमकलों को रवाना कर दिया गया। आग इतनी विकराल थी कि सभी फायर स्टेशनों की दमकलों और निजी दमकलों को वहां के लिए रवाना किया गया। फायर डिपार्टमेंट की पूरी टीम को मौके पर जाकर मोर्चा संभालने के आदेश दे दिए गए। करीब 4 घंटे में आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया, लेकिन रातभर टीमें तैनात रही।

02 हजार से ज्यादा कूलर के पैड जलकर राख

20 से 30 फीट ऊपर तक उठी आग की लपटें

अनाज व चाय गोदाम तक पहुंची आग

फैक्ट्री के एक हिस्से में अनाज गोदाम है। इसमें कई टन अनाज भरा हुआ था। वहीं, फैक्ट्री के बगल में मधुश्री चाय का गोदाम है। दोनों ही गोदामों तक आग पहुंच गई थी, लेकिन उस पर काबू पा लिया गया। जहां आग लगी वहां के पास हॉस्टल और दूसरी कई फैक्ट्रियां हैं, जो पूरी तरह धुएं से भर गई। आग बुझाने के लिए करीब 30 से ज्यादा दमकलें लगीं। करीब 2.50 लाख लीटर से ज्यादा पानी डाला गया। आग और धुआं देखकर लोगों और छात्रों की भारी भीड़ एकत्रित हो गई। रात को विज्ञान नगर, जवाहर नगर पुलिस टीमें मौके पर पहुंची और उन्होंने भी मामले की जांच शुरू कर दी।

2.50 लाख लीटर पानी लगा आग पर काबू पाने में

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kota

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×