Hindi News »Rajasthan »Kota» Witchcraft Going On In Hospital

हॉस्पिटल में आत्मा लेने पहुंचे फैमिली मेंबर, अंदर च

एमबीएस की स्ट्रोक यूनिट में आत्मा लेने पहुंचे परिजन, 1 घंटे चलता रहा टोना-टोटका

Bhaskar News | Last Modified - Nov 18, 2017, 06:54 AM IST

  • हॉस्पिटल में आत्मा लेने पहुंचे फैमिली मेंबर, अंदर च
    +1और स्लाइड देखें

    कोटा।एमबीएस अस्पताल में शुक्रवार को एक बार फिर परिजन आत्मा लेने गए। करीब दो दर्जन लोग सीधे अस्पताल की स्ट्रोक यूनिट में घुस गए और वहां पूजा-पाठ करने लगे। स्टाफ ने पूछा तो उन्होंने बताया कि उनके परिवार की महिला की यहां दो साल पहले मौत हो गई थी, अब गांव के देवता ने कहा है इसलिए यहां आत्मा लेने आए हैं। स्टाफ ने इसकी जानकारी अस्पताल प्रबंधन अस्पताल चौकी पर तैनात पुलिस को दी। पुलिस ने समझाइश कर इन लोगों को यूनिट से बाहर निकाला। इसके बाद ये लोग बाहर गए और वहीं पूजा-पाठ करते रहे।

    - अस्पताल में पिछले एक माह के दौरान यह चौथा मौका है, जब अंधविश्वास के चलते परिजन आत्मा लेने आए हैं। आए दिन हो रही घटनाओं के बावजूद अस्पताल प्रशासन तो इन्हें रोक पाता और ही ऐसे लोगों को जागरूक करने की कोई व्यवस्था है।

    - इस टोने-टोटके से अस्पताल में भर्ती दूसरी मरीजों को खासी परेशानी होती है। कई बार तो वार्डों में टोने-टोटके शुरू हो जाते हैं, जिससे दूसरे पेशेंट बाहर निकल आते हैं।
    भोपा के कहने पर आए महिला की आत्मा लेने

    परिजनों ने बताया कि हिंडौली निवासी मूर्ति बाई नाम की महिला की दो साल पहले एमबीएस अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। उसकी मौत के बाद से ही पूरा परिवार शारीरिक मानसिक रूप से परेशान है। गांव के भोपा देवी-देवता ने उनको मूर्ति की आत्मा लाने की सलाह दी। इस पर परिजन अस्पताल गए, लेकिन पुलिस की समझाइश के बाद वो यूनिट के बाहर से ही एक जोत के रूप में कथित आत्मा को साथ ले गए।

    आत्मा नाम की कोई चीज होती ही नहीं है : सरदाना
    मेडिकलसाइंस में आत्मा नाम की कोई चीज होती ही नहीं है, यह सब अंधविश्वास है। हाड़ौती में यह समस्या कुछ ज्यादा ही है। लोगों को खुद सोचना चाहिए और पढ़े-लिखे लोगों को गांवों में जागरूकता फैलानी चाहिए। आज हमारे यहां ये लोग आए तो हमने इन्हें तत्काल बाहर कर दिया। इससे दूसरे लोगों में भी अंधविश्वास पैदा होता है।

  • हॉस्पिटल में आत्मा लेने पहुंचे फैमिली मेंबर, अंदर च
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kota

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×