Home | Rajasthan | Kota | 10 दिन में अधिकतम 4 और न्यूनतम 7 डिग्री बढ़ा तापमान

10 दिन में अधिकतम 4 और न्यूनतम 7 डिग्री बढ़ा तापमान

जिले में तापमान दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। अप्रैल के आखिरी पखवाड़े में लोगों को भीषण गर्मी का अहसास हो गया। दस दिन...

Bhaskar News Network| Last Modified - May 01, 2018, 02:55 AM IST

10 दिन में अधिकतम 4 और न्यूनतम 7 डिग्री बढ़ा तापमान
10 दिन में अधिकतम 4 और न्यूनतम 7 डिग्री बढ़ा तापमान
जिले में तापमान दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। अप्रैल के आखिरी पखवाड़े में लोगों को भीषण गर्मी का अहसास हो गया। दस दिन में एकदम चार डिग्री तापमान की बढ़ोतरी हुई, उसके बाद अब प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। शहर में जहां दस दिन पहले तक 40 डिग्री तापमान था। वहीं एकदम यह बढ़कर 44 डिग्री हो गया है। न्यूनतम तापमान में भी सात डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। दस दिन पहले जहां न्यूनतम तापमान 22 डिग्री था वह अब बढकर 29 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है।

जिले में तापमान की अधिकता के कारण भीषण गर्मी हो रही है, ऐसी स्थिति में लू व तापघात से बीमारियों होने का अंदेशा बना रहता है। कलेक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जिले में भीषण गर्मी को देखते हुए जिले के समस्त एसडीएम, विकास अधिकारी और तहसीलदारों को अपने-अपने क्षेत्र में लू व तापघात के संबंध में व्यवस्थाओं के लिए भ्रमण किए जाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने विद्युत, जलदाय एवं स्वास्थ्य विभाग से समन्वय रखते हुए व्यवस्थाओं का संचालन करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने मुख्यालय पर रहने और अधीनस्थ कार्मिकों को मुख्यालय नहीं छोड़ने के लिए पाबंद किया है। कलेक्टर ने कहा कि लू व तापघात से बचने के लिए सिर पर कपड़ा लपेटकर निकलें एवं छाते का उपयोग करें। साथ ही तरल पदार्थों का अधिकाधिक सेवन करें।

पनवाड़ में बारिश से कुछ राहत

पनवाड़. कस्बे में अचानक काली घटाएं छाईं और सोमवार को दोपहर बाद बारिश शुरू हो गई। दोपहर 2 से 2.30 बजे तक अचानक आसमान में काली घटाए छाई रही। इसी बीच कभी हल्की तो कभी तेज बारिश से मौसम में गर्मी कम रही।

आदेश जारी: पेयजल, विद्युत और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी बिना इजाजत के नहीं छोड़ सकेंगे मुख्यालय

आंगनबाड़ी केंद्रों का समय बदला

महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक डॉ. जीएम सैय्यद ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों का समय सुबह 8 से 12 बजे के स्थान पर अब एक मई से सुबह 7 से 10 बजे तक का रहेगा। यह समय परिवर्तन 30 जून तक प्रभावी रहेगा।

12 बजे तक ही खुलेंगे स्कूल

कलेक्टर ने आदेश जारी कर स्कूलों का समय दोपहर 12 बजे तक ही रखने के निर्देश जारी किए हैं। एडीईओ ओम प्रकाश चौधरी ने बताया कि सरकारी और निजी स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों का समय तत्काल प्रभाव से सुबह 7.30 से दोपहर 12 बजे तक किया है। शिक्षकों को स्कूलों में 1.40 मिनट तक रहना होगा।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now