• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kota
  • स्वास्थ्य शिविरों में मरीजों का परीक्षण 1683 लोगों को मौके पर मिला इलाज
--Advertisement--

स्वास्थ्य शिविरों में मरीजों का परीक्षण 1683 लोगों को मौके पर मिला इलाज

Kota News - आयुष्मान भारत अभियान के तहत सोमवार को जिले के प्रत्येक ब्लॉक मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शिविर...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 02:55 AM IST
स्वास्थ्य शिविरों में मरीजों का परीक्षण 1683 लोगों को मौके पर मिला इलाज
आयुष्मान भारत अभियान के तहत सोमवार को जिले के प्रत्येक ब्लॉक मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शिविर लगाकर मरीजों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराते हुए उनका इलाज किया गया। शिविर में जांच के दौरान गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को जिला अस्पताल रैफर किया गया। शिविरों में 1683 मरीजों का इलाज किया गया। केवल बकानी में शिविर औपचारिक साबित हुआ।

शिविर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खानपुर, सारोला, झालरापाटन, भवानीमंडी, अकलेरा, मनोहरथाना, सुनेल व बकानी पर आयोजित किए गए। जिसमें भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, एनसीडी (नोन कम्युनिकेबल डिजीज) एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत सर्जरी किए गए रोगियों का फोलोअप किया गया। शिविर में जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सक एवं आरबीएसके टीम के चिकित्सकोंं ने अपनी सेवाएं दी।

इन बीमारियों के रोगियों का हुआ उपचार: शिविर में 171 उच्च रक्त चाप, 82 रोगी मधुमेह एवं 1 रोगी कैंसर का पाया गया। लगभग 18 मरीजों को भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजनांतर्गत भर्ती कर उपचार आरंभ किया गया। 3 रोगियों को विशेषज्ञ चिकित्सको की सलाह लेने के लिए जिला स्तर पर मेडिकल कॉलेज रैफर किया गया।

9 अतिकुपोषित-6 हृदय रोगी मिले

शिविर में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत किए गए सर्जिकल रोगियों का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। साथ ही अतिकुपोषित 9, हृदय रोग के 6, कान से संबंधित 9, दंत रोग के 24 बच्चें, क्लब फुट के 2 बच्चे, एनिमिया के 6 बच्चों को भी चिन्हित किया गया है जिनका राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत उपचार निशुल्क करवाया जाएगा।

झालावाड़. आयुष्मान कार्यक्रम के तहत आयोजित शिविर मे परामर्श देते हुए।

128 मरीजों को किया स्वास्थ्य परीक्षण

खानपुर. राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय पर सोमवार को आयुष्मान भारत अभियान के तहत शिविर आयोजित किया गया। शिविर में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना लोन कम्युनिकल डिजीज के कैंप और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से सर्जरी किए गए बच्चों की फॉलोअप कैंप आयोजित किया गया। चिकित्सा प्रभारी डॉ. धीरेंद्र गोपाल मिश्रा ने बताया कि आयोजित शिविर में जयपुर चिकित्सालय में 4 हार्ट अटैक की सर्जरी एक लड़की, तीन लड़कों की जांच की तथा भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में 16 रोगियों को भर्ती एनसीडी कार्यक्रम के अंतर्गत 128 रोगियों का पंजीकरण कर जांच कर निशुल्क कर दवाइयां दी गई। शिविर में डॉ. रोहित शर्मा व डॉ. राजेन्द्र कुमार सोनी ने सेवाएं दी।

आयुष्मान भारत योजना में 5 लाख तक का इलाज

भारत सरकार द्वारा गरीबों के स्वास्थ्य से संबंधित लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से आयुषमान भारत योजना आरंभ करने जा रही है। जिसका शुभारंभ इस वर्ष 15 अगस्त या 2 अक्टूबर को किया जाना प्रस्तावित है। इस योजना के द्वारा देश के गरीब आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से प्रदेश के चुनिंदा चिकित्सालयों एवं हैल्थ केयर सेंटरों को हैल्थ वैलनेस सेंटर घोषित किया जाएगा और जरूरतमंदों को समय पर चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इस योजनांतर्गत देश के लगभग 1.5 लाख वैलनेस सेंटर स्थापित किए जाएंगे। आयुषमान भारत योजनांतर्गत प्रारंभ में परिवार के 5 सदस्यों का 5 लाख रुपयों तक का उपचार निशुल्क किया जाएगा।

...और बकानी में चिकित्सा शिविर महज खानापूर्ति

बकानी. आयुष्मान भारत अभियान के तहत बकानी सीएचसी पर सोमवार को चिकित्सा शिविर का आयोजन तो किया गया, लेकिन शिविर महज खानापूर्ति साबित हुआ। सीएचसी पर जहां शिविर का आयोजन हुआ वहां पांडाल में आयुष्मान शिविर का बैनर तक नहीं था। शिविर में चिकित्सक सिर्फ एक घंटे बैठकर वापस चले गए। महिला-पुरुष अपने बच्चों को दिखाने आए, लेकिन बाहर खाली पांडाल देखकर चले गए। तैयारियों के अभाव में शिविर महज खानापूर्ति बनकर रह गया।

मनोहरथाना. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सोमवार को आयुष्मान भरत योजना के तहत निशुल्क जांच व परामर्श शिविर का आयोजन किया गया । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी धनराज मीणा ने बताया कि सोमवार को शिविर का शुभारंभ पंचायत समिति के प्रधान मोरमबाई तंवर द्वारा किया गया। आयुष्मान भारत योजना के तहत शिविर में 218 मरीजों का इलाज हुआ। इसमें बीपी, शुगर, मलेरिया, टाइफाइड, सहित अन्य बीमारियों की जांच की गई । इस मौके पर राम कैलाश तंवर, डा. प्रदीप नागर, कमलेश साहू, दिनेश कुमार, प्रेम कुमार मीणा ने सेवाएं दी।

स्वास्थ्य शिविरों में मरीजों का परीक्षण 1683 लोगों को मौके पर मिला इलाज
X
स्वास्थ्य शिविरों में मरीजों का परीक्षण 1683 लोगों को मौके पर मिला इलाज
स्वास्थ्य शिविरों में मरीजों का परीक्षण 1683 लोगों को मौके पर मिला इलाज
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..