Hindi News »Rajasthan »Kota» मुख्यमंत्री से मिले नॉर्दर्न बाईपास के किसान

मुख्यमंत्री से मिले नॉर्दर्न बाईपास के किसान

कोटा| नॉर्दर्न बाईपास पर जमीन का मुआवजा देने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों की ने गुरुवार को सांगोद में...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 05:20 AM IST

कोटा| नॉर्दर्न बाईपास पर जमीन का मुआवजा देने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों की ने गुरुवार को सांगोद में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से मुलाकात की। उन्होंने किसानों की समस्या सुनने के बाद पीडब्ल्यूडी मंत्री यूनुस खान को समाधान की जिम्मेदारी दी। वैसे बातचीत के दौरान ही कलेक्टर रोहित गौरव ने उनका प्रस्ताव बनाकर विभाग के मंत्री को भेजने की बात कही।

आंदोलन की संघर्ष समिति के सहसंयोजक ब्रजराज मीणा ने बताया कि गुरुवार को मुख्यमंत्री से मिलने के लिए उनके साथ ही जगदीश नागर, हेमंत मीणा, महावीर कुशवाह, महावीर गुर्जर तथा भैरुशंकर गुर्जर सांगोद पहुंचे। वहां जनसुनवाई के दौरान उनकी मुलाकात हुई। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि बाईपास में उनकी जमीन ली गई, उन्हें काफी कम मुआवजा दिया गया। राज्य व केन्द्र सरकार ने इसके लिए आर्बिट्रेटर नियुक्त किया, उसने किसानों के लिए जो राशि तय की, उसे लेने के लिए वे तैयार हैं। लेकिन, एनएचएआई इसके खिलाफ कोर्ट में चली गई। हम परेशान हैं। जब यह बात चल रही थी, तभी कलेक्टर गौरव गोयल ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस बारे में यूआईटी अध्यक्ष के साथ मिलकर एक प्रस्ताव तैयार करके विभाग के मंत्री को भेजा जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने यह पैसा यूआईटी से दिलवाने के लिए कहा था, जिसका यह प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं।

राज्य सरकार से स्वीकृति मिलते ही यूआईटी से इनका पैसा दिला जाएगा। मुख्यमंत्री ने इसके लिए पीडब्ल्यूडी मंत्री युनूस खान को भी बुलाया। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी मंत्री इस मामले को देखकर किसानों की समस्या को हल कराएंगे। किसानों ने बताया कि जब तक हमारी समस्या का समाधान नहीं हो जाता , हमारा धरना व प्रदर्शन जारी रहेगा। गुरुवार को भी नॉर्दर्न बाईपास स्थल पर पांच किसानों का क्रमिक अनशन जारी रहा।

लहसुन की सरकारी खरीद 30 जून तक बढ़ाने की मांग

अखिल भारतीय किसान सभा के नेतृत्व में लहसुन खरीद के लक्ष्य 15 लाख क्विंटल एवं 30 जून तक खरीद बढ़ाने की मांग को लेकर किसान सांगोद में सीएम से मिले।उन्होंने अनुरूप खरीद व्यवस्था करने, लहसुन के मानदंडों में 10 प्रतिशत छूट देने, कर्जमाफी के तुरंत आदेश देने, जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा हेतु इन जानवरों को अन्यत्र शिफ्ट करने की मांग भी की और प्रदर्शन भी किया। किसान सभा के महामंत्री केएल जैन, तहसील सांगोद अध्यक्ष आदित्य देव, सुल्तानपुर संयोजक चतुर्भुज पहाड़िया, मंडाना क्षेत्र संयोजक बद्री लाल सेन, मदन लाल पालकियां, सोनू सुमन, राजू रोलाना , विष्णु सुमन,पप्पू नागर, सत्तार भाई, कुंजबिहारी, चेतन बैरवा प्रदर्शन में शामिल थे। मुख्यमंत्री के ओएसडी कमठान को ज्ञापन सौंपा गया।

समस्याओं से कराया अवगत

राजस्थान आयुर्वेद विभागीय चिकित्सक संघ राजस्थान की ओर से जनसंवाद जनसुनवाई कार्यक्रम में प्रदेशभर के विभागीय आयुर्वेद चिकित्सकों की समस्याओं को लेकर 10 सूत्रीय मांग पत्र देकर समस्याओं से अवगत कराया। यह जानकारी संघ प्रदेशाध्यक्ष वैद्य मृगेंद्र जोशी ने दी है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kota

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×