• Home
  • Rajasthan
  • Kota
  • 109 दिव्यांगों को वितरित किए अंग उपकरण
--Advertisement--

109 दिव्यांगों को वितरित किए अंग उपकरण

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और सर्व शिक्षा अभियान झालावाड़ की ओर से 6 से 14 आयु वर्ग के विशेष आवश्यकता वाले...

Danik Bhaskar | Apr 17, 2018, 06:50 AM IST
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और सर्व शिक्षा अभियान झालावाड़ की ओर से 6 से 14 आयु वर्ग के विशेष आवश्यकता वाले बालक-बालिकाओं के लिए अंग उपकरण वितरण शिविर जिला प्रमुख टीना कुमारी भील के मुख्य आतिथ्य में सोमवार को मिनी सचिवालय के ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। समारोह में विशिष्ट अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष संजय जैन ताऊ रहे एवं अध्यक्षता एडीएम भवानीसिंह पालावत ने की।

समारोह में नगर पालिका भवानीमंडी अध्यक्ष पिंकी गुर्जर एवं रमसा परिषद जयपुर के समावेषित शिक्षा प्रभारी ऋषि भट्ट के नेतृत्व में उपकरण वितरण किए गए। समारोह में 26 बच्चों को ट्राई साइकिल, 11 बच्चों को व्हील चेयर, 9 बच्चों को हियरिंग एड, 20 बच्चों को एडी एवं घुटने से सम्बन्धित उपकरण, 2 बच्चों को क्रंचेज, एक दृष्टिबाधित बच्चे को ब्रेल किट एवं ब्रेल केन, 3 बच्चों को रोलेटर, 58 मंद गति से सीखने वाले बच्चों को एमआर किट वितरित किए गए। जिला प्रमुख द्वारा भवानीमंडी पंचायत समिति के मरलावदा गांव के राहुल मेहर के कान में सुनने की मशीन लगाई गई तो बालक ने पहली बार शब्द सुने एवं वह हतप्रभ रह गया तथा उसके माता-पिता का खुशी का ठिकाना नहीं रहा। कार्यक्रम के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सरकार में गरीब एवं असहाय लोगों को सबसे पहले सहयोग करना पहली प्राथमिकता है। इसी कड़ी में प्रारंभिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक हंसराज मीणा ने कार्यक्रम के संबंध में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के चयन से लेकर अंग उपकरण प्रदान करने की प्रक्रिया का ब्यौरा दिया।

सर्व शिक्षा अभियान के कार्यक्रम प्रभारी अधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि कार्यक्रम में 109 बालक-बालिकाओं को अंग उपकरण वितरित किए गए। जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुरेन्द्रसिंह गौड़ द्वारा अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में रमसा के अति. जिला परियोजना समन्वयक प्रेमचंद्र सोनी ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन नरेन्द्र कुमार दुबे, प्रवीण काजला एवं अध्यापिका आशा शर्मा ने किया। इस अवसर पर भाजपा युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष मनोज गुर्जर, विवेक दुबे, अक्षय शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे।

समारोह

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और सर्व शिक्षा अभियान के तहत अंग उपकरण वितरण शिविर हुआ

झालावाड़. समावेशित शिक्षा कार्यक्रम में दिव्यांगों को उपकरण वितरित करते हुए।