70% स्टूडेंट्स ने रिपीट किया जेईई मेन, 3 मई से एडवांस्ड का रजिस्ट्रेशन

Kota News - नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से इस साल दो बार आयोजित जेईई मेन में 70 प्रतिशत छात्र ऐसे थे, जिन्होंने जेईई मेन-2 को...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:50 AM IST
Kota News - rajasthan news 70 of students repeat jee main registration of advanced from may 3
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से इस साल दो बार आयोजित जेईई मेन में 70 प्रतिशत छात्र ऐसे थे, जिन्होंने जेईई मेन-2 को रिपीट किया है। इससे यह साफ होता है कि साल में दो बार होने वाले मेन के कारण छात्रों का फायदा हुआ है। इस कारण से अधिकांश छात्रों ने छह माह की तैयारियों में अधिकांश छात्र ने मेन-1 देकर अपनी परफॉर्मेंस देखी। इसके बाद मेन-2 रिपीट किया।

अब दोनों में से अधिक अंक वाले मेन का स्कोर उनको ऑल इंडिया रैंक व एडवांस्ड के लिए काउंट होगा। मेन-2 में करीब दस लाख 25 हजार स्टूडेंट्स बैठे थे। करीब इतनी की संख्या मेन-1 के लिए थी। छात्रों की संख्या के लिहाज से अधिक अंतर नहीं आया है। टॉप पर्सेंटाइल स्कोर हासिल करने वाले छात्रों मेन-2 देने की जगह सीधे ही एडवांस्ड की तैयारियों पर फोकस किया है।

आज कैटेगरी बदलने का आखिरी दिन

विद्यार्थियों को कैटेगिरी में करेक्शन का अंतिम अवसर दिया है, विद्यार्थी 17 अप्रैल, बुधवार शाम पांच बजे तक कैटेगिरी में परिवर्तन कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थी को वेबसाइट पर दिए विकल्प पर जाकर एप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड भरकर लाग इन करना होगा।

9 मई तक एडवांस्ड का रजिस्ट्रेशन : एडवांस्ड आवेदन प्रक्रिया 3 से 9 मई के बीच होगी। आवेदन के दौरान विद्यार्थियों को अपनी कैटेगिरी से संबंधित दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे। ओबीसी कैटेगिरी के छात्रों को अपना कैटेगरी सर्टिफिकेट 1 अप्रैल के बाद का देना होगा, यदि विद्यार्थी यह संबंधित कैटेगरी सर्टिफिकेट आवेदन तक नहीं बनवा पाता है तो वेबसाइट पर दिए डिक्लेरेशन फाॅर्मेट को अपलोड कर 5 जून तक दस्तावेज अपलोड कर सकता है।

X
Kota News - rajasthan news 70 of students repeat jee main registration of advanced from may 3
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना