पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गणिनी आर्यिका विशुद्धमति माता की तपस्या को एक दिन बाद

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गणिनी आर्यिका विशुद्धमति माता की तपस्या को एक दिन बाद 50 साल पूरे हो जाएंगे। इस तपस्या को पूरी करने में विशुद्धमति माता को कई बार गंभीर संकटों से गुजरना पड़ा, लेकिन उसके बाद भी एक पल के लिए उनका मनोबल नहीं डिगा। उन्होंने संयम को कायम रखा।

दो बार तो इतनी बीमार हुई हैं कि डॉक्टरों ने कहा कि बिना दवा लिए ठीक नहीं हो पाएंगी, लेकिन साधुवाद को टूटने नहीं दिया।

1997 में राजकोट के पास विशुद्धमति माता का पैर ट्रक के नीचे आया। उनके पैर में गंभीर चोट लगी और डॉक्टरों ने इलाज के लिए बोला, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। काफी दिन तक दर्द से परेशान रहीं, रात-रातभर दर्द सहन किया। लेकिन अपनी साधना से ही ठीक कर लिया।

1995 में बिजोलिया में चातुर्मास के दौरान उनके सिर में फोड़े हो गए और शरीर में भी कई जगह फोड़े हो गए। डॉक्टरों ने साफ कह दिया था कि समय रहते इलाज करवा लें, नहीं तो यह कभी ठीक नहीं होंगे। लेकिन माता ने साफ कह दिया कि वे समाधि ले लेंगी, लेकिन संयम को नहीं तोड़ेंगी। वर्ष 2018 में कोटा प्रवास के दौरान उन्हें यूरीन इंफैक्शन हो गया। उन्हें काफी दिक्कत होने लगी। उनका उठना बैठना भी दूभर हो गया। डॉक्टरों ने कहा कि यह बिना दवा के ठीक नहीं होगा। माता एक महीने तक परेशान रहीं, लेकिन उन्होंने दवा नहीं ली। भक्ति साधना से ही ठीक हो गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें