शहर के कॉलेज तैयार कर रहे हैं ई-कंटेंट

Kota News - सरकारी कॉलेजों की फैकल्टी पढ़ाई के लिए ई-कंटेंट तैयार कर रही है। सभी गवर्नमेंट कॉलेजों में लेक्चरर अपने विषय का...

Mar 29, 2020, 08:35 AM IST

सरकारी कॉलेजों की फैकल्टी पढ़ाई के लिए ई-कंटेंट तैयार कर रही है। सभी गवर्नमेंट कॉलेजों में लेक्चरर अपने विषय का अाॅनलाइन कंटेंट, क्वेश्चन पेपर, आंसर शीट और यूट्यूब लेक्चर तैयार कर रहे हैं। इन्हें स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए ग्रुप में भी शेयर कर रहे हैं। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने कॉलेज संकाय सदस्यों की अाेर से तैयार किए ई-कंटेंट, मॉडल क्वेश्चन पेपर की सूचना मांगी है। वहीं सभी संकाय सदस्यों को भी निर्देशित किया हैं कि प्रत्येक व्यक्ति की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखकर घर से कार्य करने के लिए यह यह व्यवस्था है।

फैकल्टी मेंबर अाॅनलाइन टीचिंग की कर रहे हैं माॅनिटरिंग :गवर्नमेंट साइंस कॉलेज प्रिंसिपल प्रो. आरएम कुरैशी ने बताया कि कॉलेज के सभी फैकल्टी इस कार्य में जुटे हैं। उन्होंने बताया कि कॉलेज से 126 क्वेश्चन पेपर, 572 मॉडल आंसर पेपर, 50 लेक्चरर सहित अन्य स्टाफ की ओर से यूट्यूब में टीचिंग मटेरियल अपलोड में किया है। इनकी मॉनिटरिंग फैकल्टी मेंबर डॉ. संजीव भार्गव कर रहे हैं।

जेडीबी आर्ट्स में भी जुटे हैं फैकल्टी ई-कंटेंट तैयार में : जेडीबी साइंस कॉलेज प्रिंसिपल डॉ.अनीता गुप्ता ने बताया कि फैकल्टी की ओर से कुल 17 सब्जेक्ट में ई-कंटेंट तैयार किया जा रहा है। इसमें अब तक 1520 स्टूडेंट अलग-अलग ग्रुप से जुड़ चुके हैं। इसके अलावा 2 दिन तक क्वेश्चन मॉडल और यूट्यूब के माध्यम से स्टूडेंट्स की ई-कंटेंट से पढ़ाई भी करवाई जा रही है। स्टाफ मेंबर ई- कंटेंट तैयार में जुटे हैं। इनके अलावा शहर के अन्य कॉलेज की स्टाफ, फैकल्टी ई-कंटेंट में जुटी हुई हैं।

_photocaption_ई- कंटेंट तैयार करते प्रो.भार्गव।*photocaption*

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना