कोटा में कोरोना की एंट्री

Kota News - अब तक काेराेना से अछूते चल रहे हाड़ाैती संभाग में अब इस वायरस का बड़ा अाउटब्रेक हुअा है। काेटा में एक साथ 9 लाेग...

Apr 07, 2020, 08:56 AM IST

अब तक काेराेना से अछूते चल रहे हाड़ाैती संभाग में अब इस वायरस का बड़ा अाउटब्रेक हुअा है। काेटा में एक साथ 9 लाेग काेराेना पाॅजिटिव मिले हैं। वहीं, एक मरीज की 4 अप्रैल की देर रात एमबीएस के अाइसाेलेशन वार्ड में माैत हाे गई थी। इसके बाद उसके परिवार समेत करीब 60 लाेगाें काे एडमिट कराया गया था। मृतक के परिवार में से 8 अाैर एक अन्य व्यक्ति काे काेराेना की पुष्टि हुई है। बीते दाे दिन से पूरा काेटा जिला प्रशासन, चिकित्सा विभाग व पुलिस ने इसी मामले में रात-दिन एक कर रखा था। शहर के 4 थाना क्षेत्रों कैथूनीपोल, किशोरपुरा, मकबरा और भीमगंजमंडी में कर्फ्यू लगा दिया गया है।। पाॅजिटिव अाए राेगियाें में दाे छाेटे बच्चे भी हैं। एक बच्चे की उम्र 5 साल तथा एक बच्ची की उम्र 11 साल है।

मेडिकल काॅलेज के प्रिंसिपल डाॅ. विजय सरदाना ने बताया कि स्टेशन क्षेत्र के तेलघर निवासी 55 वर्षाय व्यक्ति ने 4 अप्रैल काे दाेपहर में एमबीएस अस्पताल के काेराेना अाेपीडी में दिखाया था, जहां से उसे अाइसाेलेशन वार्ड में एडमिट किया गया था। मरीज काे 6-7 दिन से सांस में तकलीफ थी। एडमिशन के वक्त ही उसका सेचुरेशन लेवल कम था, जाे इलाज के बाद भी इंप्रूव नहीं हुअा ताे डाॅक्टराें ने उसे इंट्यूबेट किया। रात काे डाॅक्टराें ने वेंटीलेटर पर लिया अाैर देर रात उसकी माैत हाे गई। उसका सैंपल लिया जा चुका था, जिसकी स्क्रीनिंग व कन्फर्मेट्री रिपाेर्ट पाॅजिटिव मिली। इसके बाद उसके क्लाेज काॅन्टैक्ट वाले लगभग 60 लाेगाें काे अाइसाेलेट करके सैंपल लिए गए। इनमें से 13 लाेग स्क्रीनिंग टेस्ट में पाॅजिटिव निकले थे, लेकिन कन्फर्मेट्री टेस्ट में इनमें से 9 की रिपाेर्ट पाॅजिटिव िमली। पाॅजिटिव अाए 8 लाेग मृतक के परिवार के सदस्य हैं। पिछले दिनों तब्लीगी जमात के 16 लोगों को लेकर आया ड्राइवर भी पॉजिटिव मिला है। मृतक के माेहल्ले में जिला प्रशासन पहले ही कर्फ्यू लगा चुका, जबकि मकबरा क्षेत्र के ड्राइवर के पाॅजिटिव आने के बाद पूरे परकोटे में कर्फ्यू लगा दिया गया।

भीमगंजमंडी में 6096 घरों की स्क्रीनिंग : भीमगंजमंडी में साेमवार काे 106 टीमाें ने 6096 घराें की स्क्रीनिंग की। 60 लाेगाें ने विदेश यात्रा की है। डाॅ. महेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि सर्वे के दाैरान दाे जगह पर विराेध भी हुअा।

तब्लीगी जमात के लाेगाें काे लाया ड्राइवर पाॅजिटिव

जयपुर से तब्लीगी जमात के लाेगाें काे लेकर अाए ड्राइवर की काेराेना टेस्ट रिपाेर्ट पाॅजिटिव अाई है, यह भी इन्हीं 9 लाेगाें में शामिल है। प्रिंसिपल ने बताया कि जमात से जुड़े लाेग तथा मृतक के क्लाेज काॅन्टैक्ट वाले सभी लाेग अभी अाइसाेलेशन में हैं, इनके समय-समय पर रिपीट टेस्ट किए जाएंगे। गाइडलाइन के हिसाब से लगातार रिपाेर्ट निगेटिव अाने पर ही इन्हें डिस्चार्ज करेंगे। इस ड्राइवर की झुंझुनूं व भीलवाड़ा की भी ट्रैवल हिस्ट्री सामने अाई है।

प्राेटाेकाॅल से सुपुर्द-ए-खाक हुअा शव : काेराेना पाॅजिटिव मरीज के शव काे साेमवार शाम स्टेशन क्षेत्र के कब्रिस्तान में प्राेटाेकाॅल के हिसाब से सुपर्दे खाक किया गया। तहसीलदार गजेंद्र सिंह, मृतक के दाे परिजनों, एमबीएस के दाे कर्मचारियों ने गाइडलाइन के अनुरूप सुपुर्दे खाक किया। तहसीलदार ने बताया कि 8 फीट गहरी कब्र खुदवाकर सेनेटाइज करके शव दफनाया गया।

एक दिन में 90 सैंपल लिए

प्रिंसिपल ने बताया कि हमारी टीमें लगातार इन इलाकाें से सैंपल ले रही है। रात तक 90 सैंपल लिए जा चुके थे। इनमें से 52 सैंपल अारअारटी टीम ने मृतक के माेहल्ले में जाकर कलेक्ट किए हैं, जबकि 38 सैंपल एमबीएस अस्पताल में एडमिट किए गए मरीजाें के लिए हैं।

सीएचसी में भी दिखाया था

मृतक के परिजनाें से एमबीएस अाइसाेलेशन वार्ड के डाॅक्टराें ने लंबी पूछताछ की। इसमें पता चला कि मरीज ने अपने माेहल्ले के ही एक निजी क्लीनिक अाैर भीमगंजमंडी सीएचसी पर दिखाया था। इसके अलावा एक मेडिकल स्टाेर से भी दवा ली थी।

संदिग्ध मरीजों का अलग एक्सरे

मरीज ने खांसी-जुकाम अाेपीडी में दिखाया अाैर रूटीन में एक्सरे कराकर चला गया। जब उसके पाॅजिटिव अाने की बात रेडियाेलाॅजी विभाग काे पता चली ताे हड़कंप मच गया। एचअाेडी डाॅ. धर्मराज मीणा ने बताया कि अब एेसे मरीजाें के अलग ही मशीन पर एक्सरे हाेंगे।

झोलाछाप से कराया इलाज

प्रिंसिपल ने बताया कि मरने वाला पॉजिटिव व्यक्ति क्षेत्र के एक झोलाछाप डॉक्टर से दवा लेता रहा। इसके अलावा उसने मेडिकल पर जाकर बिना पर्चे के भी दवा ली। जब अाराम नहीं अाया ताे फिर वह भीमगंजमंडी गया अाैर वहां से एमबीएस रैफर हुअा।

संक्रमित मरीजों में 5 साल के बच्चे से लेकर 70 साल की बुजुर्ग महिला तक शामिल

मृतक के परिवार में 23 लाेग हैं, जाे सभी एक ही मकान में रहते हैं। सूत्राें ने बताया कि परिवार के सदस्याें में से ज्यादातर काे पिछले कुछ दिन से खांसी-जुकाम था। इसलिए पूरे परिवार काे अाइसाेलेशन में रखा है। स्टेशन क्षेत्र के एक ही परिवार के नौ सदस्य पॉजिटिव आए हैं, जिनमें से एक की मौत हो चुकी है। नए पॉजिटिव आए 8 लोगों में मृतक की प|ी, मां, तीन बेटे, नवासी, बेटी और पौत्र शामिल है। ये सभी एडमिट हैं। मृतक खुद 55 वर्ष का था। इनके अलावा 5 साल का बच्चा, 30 साल का पुरुष, 11 साल की बच्ची, 32 साल की महिला, 70 साल की महिला, 26 साल का युवक, 50 साल का पुरुष, 18 साल का युवक, 24 साल का युवक पाॅजिटिव है।


पॉजिटिव मिले परिवार की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं, जयपुर के युवक से संक्रमण की आशंका

भीमगंजमंडी के जिस परिवार के 9 सदस्य कोरोना पॉजिटिव आए हैं, प्रारंभिक तौर पर उनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं मिली है। हालांकि इस बारे में पुलिस पड़ताल कर रही है। सूत्रों ने बताया कि शुरुआती जांच में इस परिवार के किसी भी सदस्य की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं आ रही। यह स्थिति पूरे प्रशासन के लिए और ज्यादा चिंताजनक है। क्योंकि लाेकल कैरियर को ढूंढना बेहद आवश्यक है, जिसकी वजह से इस परिवार में संक्रमण फैला। हालांकि ये भी सामने आ रहा है कि परिवार बाहर के कुछ लोगों के संपर्क में आया, लेकिन इनकी पुष्टि नहीं हुई। तेलघर की मस्जिद में ठहरा जयपुर का एक युवक स्क्रीनिंग में संदिग्ध मिला है। तब्लीगी जमात से जुड़े इसी युवक के चलते इस इलाके में संक्रमण फैलने की आशंका है।

आज से सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक ही खुलेंगी दुकानें

कोरोना वायरस के संक्रमण काे देखते हुए पूरे परकोटे में 6 अप्रैल रात 10 बजे से कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। यह 9 अप्रैल काे सुबह 10 बजे तक रहेगा। यह अादेश कलेक्टर की अाेर से जारी किए गए। इस दाैरान पूरे क्षेत्र में जीराे माेबिलिटी रहेगी। इस क्षेत्र में एक काेराेना पाॅजिटिव पाए जाने के बाद यह फैसला किया गया है। साथ ही पूरे शहर में भी नाकाबंदी कड़ी कर दी गई है। परकाेटा क्षेत्र में एक पाॅजिटिव के मिलने की सूचना जैसे ही साेमवार काे प्रशासन काे मिली दुकानाें काे बंद करवा दिया गया, लाेगाें के अावागमन पर पाबंदी लगा दी। चाराें अाेर के इलाके काे बेरीकैड्स लगाकर बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी। कलेक्टर ने बताया कि यह फैसला इस इलाके में रहने वाले लाेगाें काे सुरक्षित रखने के लिए किया गया है।

पैरेलल इन्वेस्टिगेशन

इनसाइड स्टोरी

एमबीएस में दम तोड़ने वाले बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, 9 और पॉजिटिव मिले

}भीमगंजमंडी समेत परकाेटे के 3 थानाें में 9 तक कर्फ्यू
}मरीज बढ़ सकते हैं, आज मिलेगी 90 सैंपल की रिपोर्ट}29 हजार लोगों की स्क्रीनिंग, 60 की विदेश की ट्रैवल हिस्ट्री


_photocaption_स्क्रीनिंग में जुटी टीम।*photocaption*

_photocaption_रंगपुर फ्लाईओवर पर छाया सन्नाटा। ड्राेन } विरेन्द्र प्रताप सिंह*photocaption*

झाेलाछाप क्लीनिक बंद कराने के निर्देश

कलेक्टर ने जिले में सभी किराना और जनरल स्टोर्स की दुकानों व प्रतिष्ठानों का समय 7 अप्रैल से आगामी आदेशाें तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित किया है।

मेडिकल स्टोर्स बिना पर्चे के दवाएं नहीं बेच सकेंगे : कलेक्टर के अनुसार आगामी आदेशाें तक बिना डाॅक्टर की पर्ची के दवाओं की बिक्री को प्रतिबंधित किया है। सभी मेडिकल स्टोर्स को दवा बिक्री का रिकाॅर्ड भी रखना हाेगा। कलेक्टर ने जिले में सभी झाेलाछाप क्लीनिकों को तुरन्त प्रभाव से बन्द करने के अादेश दिए हैं। एडीएम प्रशासन और सीएमएचअाे काे जिम्मेदारी दी है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना