नए अस्पताल में डायलिसिस की वेटिंग और यहां मशीनें खाली क्यों : सरदाना

Kota News - मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विजय सरदाना ने मंगलवार को रामपुरा जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। यहां निरीक्षण के...

Dec 04, 2019, 10:47 AM IST
Kota News - rajasthan news dialysis waiting in new hospital and why machines here empty sardana
मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विजय सरदाना ने मंगलवार को रामपुरा जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। यहां निरीक्षण के दौरान उन्हें पता चला कि अस्पताल में संचालित डायलिसिस यूनिट में 100 से 125 तक डायलिसिस हर माह हो सकते हैं, लेकिन सिर्फ 50-60 डायलिसिस हो पा रहे हैं। जबकि दूसरी ओर नए अस्पताल में संचालित डायलिसिस यूनिट में वेटिंग है।

उन्होंने अधीक्षक को निर्देश दिए कि नेफ्रोलॉजी विभाग से समन्वय करके मरीजों को यहां भेजें, ताकि यहां लगी यूनिट का भी पूरा उपयोग हो सके। उन्होंने एंट्रेंस के पास खाली पड़े भवन को अपने अधीन लेने की कार्रवाई शुरू करने को भी कहा, ताकि भविष्य में यहां आॅर्थोपेडिक और ब्लड स्टोरेज यूनिट भी शुरू हो सके। निरीक्षण के दौरान बरसों से बंद लिफ्ट देखकर नाराजगी जताई। उन्होंने अधीक्षक को एक-दो दिन में ही इंजीनियर बुलाकर लिफ्ट ठीक करवाने और भविष्य के लिए एएमसी कराने के निर्देश दिए। प्रिंसिपल ने लैब, शिशु रोग, सर्जरी, गायनी ओपीडी की जानकारी ली। स्टाफ का हाजिरी रजिस्टर के साथ सैंपल व जांच का रिकॉर्ड भी चैक किया। सोनोग्राफी कक्ष में लगी कंडम मशीन पर नाराजगी जताई और एक नई सोनोग्राफी मशीन व ईसीजी मशीन आरएमआरएस से खरीदने के निर्देश अधीक्षक को दिए। उन्होंने कहा कि 900 से अधिक ओपीडी होने व महिलाओं की डिलीवरी सुविधा होने के बाद भी पुरानी मशीन पर सोनोग्राफी करना गलत है। उन्होंने महिला वार्ड में जाकर स्टाफ से बात की। वही, बंद पड़े महिला वार्ड को दोबारा शुरू करवाने के निर्देश दिए। इसके अलावा एक्स-रे, नेत्र वार्ड, नसबंदी कक्ष और आॅपरेशन थियेटर का भी जायजा लिया।

X
Kota News - rajasthan news dialysis waiting in new hospital and why machines here empty sardana
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना