भागवत के एक-एक अक्षर में श्रीकृष्ण समाहित हैं: तेहरिया

Kota News - कोटा। थेगड़ा शिवपुरी धाम में संत सनातनपुरी महाराज के सानिध्य में राणारामपुरी महाराज की 32वीं पुण्यतिथि पर...

Feb 15, 2020, 09:56 AM IST
Kota News - rajasthan news each letter of the bhagavata contains sri krishna tehriya

कोटा। थेगड़ा शिवपुरी धाम में संत सनातनपुरी महाराज के सानिध्य में राणारामपुरी महाराज की 32वीं पुण्यतिथि पर महाशिवरात्रि महोत्सव के तहत भागवत कथा का अायाेजन किया जा रहा है। इसमें श्रद्धालु कथा सुन रहे हैं। भजनों पर झूम रहे हैं।

शुक्रवार को कथावाचक आचार्य कैलाशचन्द तेहरिया ने कथा में कहा कि कलियुग में भागवत सुनना कल्पवृक्ष से भी बढ़कर है। यह दिव्य कल्पतरु है जाे अर्थ, धर्म, काम के साथ भक्ति और मुक्ति प्रदान करता है। भागवत केवल पुस्तक नहीं साक्षात श्रीकृष्ण का स्‍वरूप है। इसके एक-एक अक्षर में श्रीकृष्ण समाहित है। कथा सुनना समस्त दान, व्रत, तीर्थ, पुण्यादि कर्मों से बढ़कर है। भागवत सुनने से धुंधकारी जैसे राक्षस का उद्धार हो जाता है। चार अक्षराें से भागवत बनी है। भा से भक्ति, ग से ज्ञान, व से वैराग्य और त त्याग। यानि जाे धार्मिक ग्रंथ हमारे जीवन में भक्ति, ज्ञान, वैराग़्य, तप का समावेश कराए, उसे भागवत कहते है। शुक्रवार को काेटा डेयरी के चेयरमैन श्रीलाल गुंजल, एग्रीकल्चर विभाग के ज्वाइंट सेक्रेट्री अश्विनी कुमार भी कथा सुनने पहुंचे। शाम को महाआरती की गई।

X
Kota News - rajasthan news each letter of the bhagavata contains sri krishna tehriya

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना