ज्यादा दूध उत्पादन के लिए पशुओं को अच्छा चारा खिलाएं : गुंजल

Kota News - कृषकों की अाय दोगुनी हो अश्वनी कुमार सिंह ने बताया कि भारत सरकार किसानों की आय में वृद्धि का प्रयास कर रही...

Feb 15, 2020, 09:56 AM IST
Kota News - rajasthan news feed animals good fodder for more milk production gunjal

कृषकों की अाय दोगुनी हो


अश्वनी कुमार सिंह ने बताया कि भारत सरकार किसानों की आय में वृद्धि का प्रयास कर रही है। इसके तहत कोटा डेयरी में कार्यक्रम आयोजित किया है। कार्यक्रम की थीम पशुओं को खिलाने वाले चारे पर रखी है। इसमें किसानों को जानकारी दी गई की अगर वह अच्छी किस्म के सीड्स की बुआई करते हैं तो अच्छी पैदावार होगी। इससे उसे अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा। अगर अच्छी किस्म का चारा हमारे पशु खाते है, तो दूध उत्पादन में भी वृद्धि होगी। कार्यक्रम में किसानों को कार्यक्रम से जोड़ने के लिए प्रेरित किया।

कोटा| कोटा जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड कोटा की ओर से शुक्रवार को बीज विधायन संयंत्र में 1 दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में चारा बीज उत्पादन से कृषकों की आय में वृद्धि पर चर्चा की गई। कार्यशाला की अध्यक्षता डेयरी चेयरमैन श्रीलाल गुंजल ने की। उन्होंने कहा कि ज्यादा उत्पादन के लिए किसानों को मवेशियों को अच्छा चारा खिलाना आवश्यक है। मुख्य अतिथि संयुक्त सचिव बीज कृषि मंत्रालय अश्वनि कुमार सिंह रहे। कार्यशाला में झांसी से आए बीज वैज्ञानिक एके राय, कोटा डेयरी एमडी श्यामबाबू वर्मा, आरसीडीएफ जयपुर के प्रतिनिधि अरुण अादि ने भाग लिया।

X
Kota News - rajasthan news feed animals good fodder for more milk production gunjal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना