नगर निगम में बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने में हाे रहा फर्जीवाड़ा

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:20 AM IST

Kota News - निगम में बर्थ सर्टिफिकेट में हुई गड़बड़ी की शिकायत करते पार्षद। क्राइम रिपोर्टर | कोटा नगर निगम में...

Kota News - rajasthan news forgery in making berth certificate in municipal corporation
निगम में बर्थ सर्टिफिकेट में हुई गड़बड़ी की शिकायत करते पार्षद।

क्राइम रिपोर्टर | कोटा

नगर निगम में जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने में फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। एेसा ही एक जन्म प्रमाण पत्र पार्षद बृजेश शर्मा नीटू व विकास तंवर ने पकड़ा। जिसमें दस्तावेज ही पूरे नहीं लगे थे अाैर जारी हाेने तथा रजिस्ट्रेशन की तारीखाें में भी अंतर था। इसकी शिकायत उन्हाेंने उपायुक्त प्रेमशंकर से की। उन्हाेंने भी प्राथमिक ताैर पर गड़बड़ी मानते हुए स्मार्ट राज का कार्य कर रही कंपनी अाैर हेल्प लाइन के कर्मचारियाें काे नाेटिस दिया है। मामले की जांच करवाई जा रही है।

पार्षद नीटू के अनुसार स्मार्ट राज के तहत किरण यादव नाम से एक बर्थ सर्टिफिकेट जारी हुअा। जिसमें उसका जन्म 2005 का था। नियमानुसार यदि जन्म से एक वर्ष के भीतर सर्टिफिकेट नहीं बनवाया जाता है ताे फिर अावेदन के साथ शपथ पत्र, फार्म नंबर 10 देना हाेता है। जिसे एसअाई व पार्षद द्वारा वेरीफाई किया जाता है। उसके बाद वाे एडीएम तक जाता है अाैर फिर सही पाए जाने पर नगर निगम द्वारा उसे जारी किया जा सकता है। इस मामले में शपथ पत्र, फार्म-10 अादि काेई दस्तावेज नहीं थे। रजिस्ट्रेशन संख्या भी चार माह पहले की डली हुई थी। हेल्पलाइन से उसका फार्म मंगवाया ताे वहां उसका काेई रिकार्ड नहीं था। इस पर उपायुक्त प्रेमशंकर शर्मा काे इसकी शिकायत कर दाेषियाें के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई। अंदेशा है कि किसी दलाल के माध्यम से ये सर्टिफिकेट बनवाया गया है।

पार्षद नीटू व तंवर की िशकायत पर कार्रवाई शुरू कर दी है। इसमें हेल्प लाइन के कर्मचारियाें से भी जवाब तलब किया था। उनके यहां से ये जारी नहीं हुअा है। स्मार्ट राज की कंपनी काे भी नाेटिस दिया है। उनका जवाब शुक्रवार तक अाएगा। जांच की जा रही है। उसके बाद ही कार्रवाई की जाएगी।- प्रेमशंकर शर्मा उपायुक्त

X
Kota News - rajasthan news forgery in making berth certificate in municipal corporation
COMMENT