पूर्व विधायकों ने किसानों की समस्याएं अिधकारियों को बताई

Kota News - कोटा| पूर्व विधायक हीरालाल नागर, भवानी िसंह राजावत ने जिले में कोरोना वायरस के चलते गेहूं की फसल कटाई के लिए नहीं...

Mar 27, 2020, 08:35 AM IST

कोटा| पूर्व विधायक हीरालाल नागर, भवानी िसंह राजावत ने जिले में कोरोना वायरस के चलते गेहूं की फसल कटाई के लिए नहीं पहुंच रही कंबाइड मशीनों की समस्या को गंभीरता से लिया है। इस बारे में पूर्व विधायक नागर ने लाेकसभा अध्यक्ष अाेम बिरला, वित्त मंत्री को अवगत कराया है। साथ ही पूर्व विधायक राजावत ने सीएम के प्रमुख सचिव कुलदीप रांका, डीजी को फोन से वार्ता कर अवगत कराया है।

पूर्व विधायक नागर ने वित्त मंत्री से वार्ता कर किसानाें के फसल ऋण के लिए राष्ट्रीय बैंकाें काे निर्देशित करते हुए फसल ऋण जमा कराने की सीमा 31 से बढ़ाकर 31 जून तक करवाने की मांग की है। नागर ने बिरला काे पत्र लिखकर अवगत कराया कि प्रदेश के किसानाें द्वारा फसली ऋण के लिए राष्ट्रीयकृत बैंकाें से किसान क्रेडिट कार्ड बना रखे हैं। जिन्हें किसानाें द्वारा फसली ऋण के समय उपयाेग किया जाता है। बैंकाें द्वारा किसानाें काे 7 प्रतिशत की दर से फसली ऋण दिया जाता है। अगर किसान ऋण लेते समय अवधि से 364 दिन के अंदर अपने ऋण काे जमा नहीं करता है। ताे उसे बैंकाें द्वारा दिए जाने वाले ऋण के ब्याज में छूट से वंचित रहना पड़ता है। वर्तमान में किसानाें की फसल खेताें में खड़ी है। हरियाणा व पंजाब से आने वाले हार्वेस्टर को कोटा जिले के गांवों में नहीं जाने दिया जा रहा था। इससे किसानों को गेहूं की कटाई के हार्वेस्टर उपलब्ध नहीं मिल पा रहे।

किसानों की समस्या को देखते हुए पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत ने गुरुवार सुबह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रमुख सेक्रेट्री कुलदीप राकां से फाेन पर बात कर समस्या से अवगत करवाया।

राजावत ने बताया कि उन्होंने किसानों को जल्द से जल्द गेहूं की कटाई के हार्वेस्टर उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है। इसके बाद राजावत ने पुलिस डीजी से भी फोन कर पुलिस वालों द्वारा हार्वेस्टर नहीं रुकवाने के लिए कहा गया। इसपर डीजी ने उन्हें पुलिस द्वारा हार्वेस्टर मशीन नहीं रोकने का आश्वासन दिया है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना