भगवान जगदीश ज्यादा नहाने, अामरस पीने के कारण पूर्णिमा से बीमार हाेंगे

Kota News - भगवान जगन्नाथ ज्यादा स्नान करने, अामरस का पान करने से बीमार हाेंगे। एेसे में अब ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा यानि 16 जून...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:20 AM IST
Kota News - rajasthan news lord jagadish will be ill with full moon because of drinking too much water
भगवान जगन्नाथ ज्यादा स्नान करने, अामरस का पान करने से बीमार हाेंगे। एेसे में अब ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा यानि 16 जून काे रामपुरा स्थित प्राचीन जगदीश मंदिर में विराजमान भगवान जगन्नाथ बीमार हाेंगे। भगवान का प्राचीन चिकित्सा पद्दति से 15 दिन तक उपचार किया जाएगा। इस दाैरान मंिदर में शांत वातावरण रखा जाएगा। मंिदर के घंटे घडि़याल काे बांध दिया जाएगा, यहां तक की झालर, टाेकरी बजाने पर भी प्रतिबंद लग जाएगा।

15 दिन तक कपड़े से बांधे जाएंगे घंटे, श्रद्धालु शांत रहकर कर सकेंगे भगवान के दर्शन

15 दिन तक जांची जाएगी भगवान की नाड़ी, किया जाएगा उपचार

श्रद्धालु भगवान के दर्शन शांत वातावरण में कर सकेंगे। 15 दिन तक प्रतिदिन भगवान की नाड़ी की जांच की जाएगी। फिर लौंग-तुलसी से इलाज किया जाएगा। मंदिर के अधिष्ठाता एसके चिरंजीवी ने बताया कि पूर्णिमा के दिन सुबह से पंचामृत से अभिषेक किया जाएगा। भगवान के लगातार अभिषेक हाेंगे अाैर उन्हें अामरस का भाेग लगाया जाएगा। इससे भगवान बीमार हाेंगे। ऐसे में मंदिर में शोर ना हो इसके लिए न केवल मंदिर की घंटियों को कपड़े से बांध दिया जाएगा। मंदिर के कपाट 15 दिन तक के लिए बंद कर दिए जाएंगे। इसके बाद वैद्य रोजाना मंदिर आकर भगवान के स्वास्थ्य की जांच करेंगे। साथ ही भक्तों को दर्शन के दौरान शांत रहने के लिए कहा जाएगा। रोजाना बतौर औ षधि तुलसी, लौंग और काली मिर्च का भोग लगाया जाएगा। दूध व किशमिश दी जाएगी। भगवान के इलाज की प्रक्रिया 15 दिन तक इसी तरह जारी रहेगी। 15 दिन बाद भगवान के स्वास्थ्य में सुधार होने पर मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे। भगवान के दर्शनों की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके अगले दिन हवन होगा। फिर मंदिर परिसर से पुरी की तर्ज पर भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाएगी।

X
Kota News - rajasthan news lord jagadish will be ill with full moon because of drinking too much water
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना