पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Kota News Rajasthan News Mahavir Jayanti Shebhayatra Postponed Devotees Will Worship At Home Only Elected Officials Will Make Peace In The Temple

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महावीर जयंती शाेभायात्रा स्थगित, घर पर ही पूजा करेंगे श्रद्धालु, मंदिराें में चुनिंदा पदाधिकारी ही करेंगे शांतिधारा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

काेराेना के चलते 6 अप्रैल काे हाेने वाली महावीर जयंती पर निरस्त कर दी गई है। सकल दिगंबर जैन समाज समिति ने मीटिंग करके यह निर्णय किया है। महावीर जयंती पर निकलने वाली शाेभायात्रा अाैर प्रभात फेरियां नहीं निकलेंगी। अब समाजबंधु घर-घर में महावी स्वामी की पूजा अर्चना करके अाैर दीप जलाकर मनाएंगे। वहीं घर पर ध्वज भी लगाएंगे। मंदिराें में केवल सीमित पदाधिकारी भगवान की शांति धारा अाैर अभिषेक करेंगे।

समाज के अध्यक्ष विमल जैन ने बताया कि पहली बार यह निर्णय किया है कि काेराेना का प्रकाेप ज्यादा है एेसे में महावीर जयंती काे बड़े रूप में मनाना सही नहीं है। इसके चलते 6 अप्रैल काे हाेने वाली शाेभायात्रा व समाराेह काे निरस्त कर दिया गया है।

48 मंदिराें से निकलने वाली प्रभातफेरियां रद्द

कार्याध्यक्ष जेके जैन ने बताया कि समाजबंधुअाें काे यह कहा जा रहा है कि वे महावीर जयंती पर घर पर ध्वज लगाएं अाैर दीप जलाकर पूजा अर्चना करें। इसके अलावा तीन दिन पहले से महावीर स्वामी के सिद्धांताें का पंपलेट अाैर अन्य साधनाें से प्रचार प्रसार किया जाएगा। शहर के सभी 48 मंदिराें में महावीर जयंती पर केवल समिति के सीमित पदाधिकारी पूजा अर्चना करेंगे। वे शांति धारा अाैर अभिषेक करेंगे।

अाज मंदिर मंे नहीं अाए, घर पर ही करें पूजा : जनता कर्फ्यू के चलते सकल दिगंबर जैन समाज ने शहर के मंदिर अध्यक्ष व श्रद्धालुअाें से अपील की है कि वे मंदिराें मंे पूजा करने नहीं जाएं। घर पर ही करें।

अारकेपुरम स्थित बालाजी धाम के कपाट दर्शन के लिए बंद

आरकेपुरम सेक्टर-ए में स्थित बालाजी धाम पर श्रीरामकृष्णपुरम मन्दिर समिति के पदाधिकारियों ने सरकार की एडवाइजरी की पालना में सुबह 9 बजे आरती के साथ बालाजी धाम के कपाट दर्शनों के लिए बंद कर दिए गए हैं। यह जानकारी प्रवक्ता पीपी गुप्ता ने दी। गुप्ता ने बताया कि अग्रिम आदेशों की पालना तक मंदिर बंद के साथ समयानुसार आरती एवं भोग नियमानुसार यथावत रहेंगे।

मंदिर समिति के अध्यक्ष रामकृष्ण खंडेलवाल ने बताया कि कपाट बन्द के साथ मंदिर समिति के द्वारा मंदिर में आज प्रातः 9.00 बजे लगभग 500 लोगों को औषधि युक्त काढ़ा पिलाया गया। संरक्षक शिवकुमार सोनी ने बताया कि मंदिर में नवरात्रों के दौरान दो पंडित बारी-बारी से अखण्ड रामायण का पाठ करेंगे। इस दौरान किसी भी प्रकार की भीड़ नहीं होगी तथा मंदिरों के दर्शन बंद रहेंगे। इस अवसर पर मंदिर अध्यक्ष रामकृष्ण खंडेलवाल, पूर्व अध्यक्ष शिवकुमार सोनी, अशोक कुमार यादव, कोषाध्यक्ष विजय गोयल, रामभक्त नाटाणी, मंत्री अनिल गुप्ता, बजरंग लाल, लक्ष्मीशंकर विजय, ओमप्रकाश शर्मा माैजूद रहे।

सिंधी समाज ने पगड़ी रस्म का समय कम किया

पूज्य सिंधी पंचायत ने कोरोना वायरस को देखते हुए तीये की बैठक का समय अाधा कर दिया है। अब केवल 30 मिनट की बैठक हाेगी। इसके अलावा पगड़ी रस्म में राम-राम करके समाजबंधुअाें काे जाने दिया जाएगा। उनसे निवेदन किया जाएगा कि अपने अपने घरों पर वापस चल जाएं। अध्यक्ष अाेम अाडवानी ने बताया कि यह फैसला 31 मार्च तक लागू होगा और रात्रि की बैठक कैंसिल कर दी गई हैं। पगड़ी रस्म का टाइम 60 मिनट से कम कर 30 मिनट तक कर दिया गया है 31 मार्च तक यही समय रहेगा।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें