विज्ञापन

प्रदेश में बवंडर के बीच बारिश-ओले, 9 लोगों की मौत, 20 घायल

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:50 AM IST

Kota News - प्रदेशभर में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली। मंगलवार को जयपुर सहित प्रदेश के ज्यादातर हिस्साें में सुबह से ही...

Kota News - rajasthan news monsoon rains 9 killed 20 injured in cyclone
  • comment
प्रदेशभर में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली। मंगलवार को जयपुर सहित प्रदेश के ज्यादातर हिस्साें में सुबह से ही बूंदाबांदी शुरू हाे गई। दोपहर में धूल भरी हवाएं चलीं ताे शाम काे तेज अंधड़ व बारिश हुई। हवाओं की रफ्तार 50-60 किमी प्रति घंटा के करीब रही। कई जगह पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। प्रदेश में वर्षाजनित अलग-अलग हादसों में 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 घायल हो गए। झालावाड़ के बकानी में एक कच्चा मकान ढह गया। इसमें दबने से दो सगी बहनों शिवानी (12) व मनी (8) की मौत हो गई। झालावाड़ के ही समरोल गांव में बिजली गिरने से एक परिवार के दो बच्चों अंजना (8) व रवि (5) ने दम तोड़ दिया। बिजली गिरने से उदयपुर व राजसमंद में भी एक-एक जान गई। जयपुर के शिवदासपुरा में दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

बकानी (झालावाड़) | बारिश से गिरा मकान का छप्पर।

अलवर : शादी समारोह में टेंट गिरा, युवक की मौत

अलवर के बहरोड़ में शादी-समारोह के दौरान तेज अंधड़ से टेंट आदि गिर गए। इनके नीचे दबने से दुल्हन के चचेरे भाई 32 वर्षीय दीपक सिंगला की मौत हो गई, जबकि 14 जने घायल हो गए।

अरब सागर से उठी हवाओं से बनी यह स्थिति

मौसम विशेषज्ञ शिव गणेश ने बताया कि अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से उठी हवाओं के कारण वायुमंडल में अस्थिरता बनी है। पहले से ही ऊपरी वायुमंडल में गर्म हवाओं की मौजूदगी और इन हवाओं की नमी के कारण बरसात हुई है। पश्चिमी राजस्थान से इसकी शुरुआत हुई है।

आगे क्या : मौसम विभाग के डायरेक्टर शिव गणेश के मुताबिक बुधवार को भी राज्य में कई जगहों पर अंधड, आंधी व बारिश होने की संभावना है। हवाओं की रफ्तार 50 किमी प्रति घंटा तक रह सकती है। आसमान में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। (कोटा फ्रंट पेज भी पढ़ें)

कोटा में 23 मिमी बरसात हुई

उदयपुर में 26.5 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा चित्तौड़गढ़, राजसमंद, नयनगढ़, ब्यावर में 20 मिमी बारिश हुई। काेटा 23.0 मिमी और जयपुर 5.7 मिमी बारिश दर्ज की गई।

यहां 10 मिमी से अधिक

झालावाड़, भीम (राजसमंद), बदेसर (चित्ताैड़), पीपलदा, मांडल, सांगाेद, अांता, बारां, बस्सी, पाटन, अजमेर

X
Kota News - rajasthan news monsoon rains 9 killed 20 injured in cyclone
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन