• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kota
  • Kota News rajasthan news proposal to give land to section gadawadi in lieu of chandramari balaji and khedali

चांदमारी बालाजी व खेड़ली के बदले खण्ड गांवड़ी की जमीन सेना काे देने का प्रस्ताव

Kota News - कोटा| चांदमारी बालाजी व खेडली पुराेहित, डडवाड़ा की जमीन के बदले प्रशासन ने सेना काे खण्डगांवड़ी में 10.85 हैक्टेयर...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:06 AM IST
Kota News - rajasthan news proposal to give land to section gadawadi in lieu of chandramari balaji and khedali
कोटा| चांदमारी बालाजी व खेडली पुराेहित, डडवाड़ा की जमीन के बदले प्रशासन ने सेना काे खण्डगांवड़ी में 10.85 हैक्टेयर जमीन देने का प्रस्ताव दिया है। सेना अधिकारी अपने वरिष्ठ अधिकारियाें से चर्चा करके सहमति बनाने का प्रयास करेंगे। इस मामले में सेना व प्रशासनिक अधिकारियाें की बैठक संभागीय अायुक्त एलएन साेनी की अध्यक्षता में हुई। इसमें जयपुर से अाए अधिकारियाें ने भी भाग लिया।

खेडली, डडवाड़ा सहित अन्य इलाकाें में सेना ने यहां बस चुकी बस्ती की जमीन काे अपनी बताते हुए दावा किया है। इसमें चांदमारी के बालाजी व रास्ता भी शामिल है। इसे लेकर स्थानीय लाेगाें व सेना में विवाद भी हाे चुका है। इसके स्थायी समाधान के लिए प्रशासन के स्तर पर जमीन के बदले जमीन देने का प्रस्ताव दिया गया है। इससे पहले कब्जे वाली जमीन का सत्यापन करवाया गया है।

सेना के वरिष्ठ अधिकािरयों के फैसले के बाद बनेगी सहमति

संभागीय अायुक्त एलएन साेनी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सेना के अधिकारियाें का रूख भी सकतारात्म रहा, लेकिन उन्हाेंने काेई भी फैसला स्थानीय स्तर पर करने में असमर्थता जताई। कहा इसकी जानकारी वे वरिष्ठ अधिकारियाें काे देंगे, वहीं से इसका फैसला हाेगा।

ऐसे हाेगा भूमि का अावंटन

जमीन काे लेकर बने प्रस्ताव के अनुसार खसरा नंबर 70 जाे ग्राम डडवाड़ा में है कि 5.78 हैक्टेयर जमीन है, जिस पर चांदमारी बालाजी व रास्ता भी है। इसके अासपास की जमीन पर भी लाेगाें ने अतिक्रमण करके मकान अादि बना लिए हैं, यह केन्द्रीय विद्यालय के अासपास का इलाका है। पास के खेडली पुराेहित में खसरा नंबर 118 की 4.11 हैक्टेयर, इसी क्षेत्र के खासरा नंबर 72,73,115,116,117,119 की 1.35 हैक्टेयर जमीन पर भी लाेगाें ने कब्जा किया हुअा है।

सेना के कब्जे में जमीन

खसरा नंबर 5, 7, 34, 36, 49 में 0.39 हैक्टेयर जमीन पर सेना का कब्जा है, यह खेडली पुराेहित में माैजूद है। प्रशासन ने सेना काे खण्ड गांवडी के खसरा नंबर 191-7 में 10.85 हैक्टेयर जमीन देने का फैसला किया है। अब सेना इस जमीन काे पहले माैके पर जाकर देखेगी। इसके बाद ही इस पर फैसला हाेगा।

यह बाेले अधिकारी : संभागीय अायुक्त साेनी ने कहा कि जमीनाें काे लेकर सेना के कुछ ईश्यू थे, जिस पर चर्चा की गई है। हम चाहते हैं कि जाे भी विवाद हैं, वे बातचीत से निपट जाएं।

X
Kota News - rajasthan news proposal to give land to section gadawadi in lieu of chandramari balaji and khedali
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना