रमजान के दूसरे जुमे पर अकीदतमंदों ने अदा की नमाज

Kota News - माहे रमजान का दूसरा जुमा अकीदत से मनाया गया। राेजदाराें ने पांचाें वक्त की नमाज पढ़ी अाैर शाम काे इफ्तार किया।...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:10 AM IST
Kota News - rajasthan news ramadan39s second book
माहे रमजान का दूसरा जुमा अकीदत से मनाया गया। राेजदाराें ने पांचाें वक्त की नमाज पढ़ी अाैर शाम काे इफ्तार किया। मस्जिदों इमाम साहब ने माहे रमजान पर दीनी तकरीर भी की अाैर अमन चैन दुआएं की गईं। राेजेदाराें ने अपने गुनाहाें की माफी मांगी अाैर अच्छी बारिश के लिए दुअाएं कीं। माहे रमजान का पहला अशरा रहमत का रहा अब यह दूसरा अशरा मगफेरत का है । 21 रमजान से तीसरा अशरा जेहननम से निजात का हाेगा। 21 ‘ 23’ 25’27’ 29 भी खास रातों में शामिल है इनमें शब ए कद्र 26 वे रोजे पर मनाई जाएगी।

हज कमेटी व अजमेर दरगाह कमेटी का राेजा अाज

राजस्थान हज कमेटी व दरगाह कमेटी, दरगाह ख्वाजा साहब, अजमेर के चेयरमैन अमीन पठान की अाेर से अाज शनिवार को रोजा इफ़्तार का प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है। शाहिद अली ने बताया कि 18 मई शाम 6 बजे मुकाम हजरत जंगलीशाह बाबा महफिल खाना, वल्लभनगर कोटा में रोजा इफ़्तार का प्रोग्राम हाेगा। इसमें हाजी अनवार अहमद काजी ए शहर बतौर मेहमाने खुसुसी शिरकत करेगें। साथ ही रोजा इफ्तार प्रोग्राम मे रोजेदार व शहर के कई मोअज्जिज हजरात भी शिरकत करेगें। इस मौके पर उलमाओं के द्वारा रोजे के महत्व के बारे मे बताया जाएगा।

जंगलीशाह दरगाह में कांग्रेस कमेटी की ओर से आयोजित रोजा इफ्तार को सम्बोधित करते मंत्री शांति धारीवाल।

विज्ञाननगर मस्जिद पर जुमे की नमाज अदा करते रोजेदार।

जुमे की नमाज अदा की अाैर तकरीर की : पूर्व उमर सीआईडी बताया कि मस्जिद हम्मालान में माैलाना नुरूल हसन रिजवी साहब ने दीनी तकरीर जगात व पाकिजगी पर की गई। माैलाना अब्दुल सलीम अंसारी मागरोली ने जुम्मे की नमाज अदा कराई। माैलाना रोनक अली अशफाकी ने मस्जिद में दिनी तकरीर भी की ओर दुआएं की गईं। कुराने पाक इसी मुबारक महिने में नाजिल हुई लगभग 23 साल 10 महीने तक यह सिलसिला जारी रहा। मुबारक रात शब ए कद्र कुराने पाक की सालगिरह का दिन है । हाफिजों इमामों मोजजीनों का भी इस्तकबाल सम्मान किया जाता है।

बंजारा काॅलाेनी में

हुअा राेजा इफ्तार

नूरे माेहम्मदी जामा मस्जिद कमेटी की अाेर से शाम 7 बजे राेजा इफ्तार हुअा। कमेटी के सदर जाहिद भाई ने बताया कि इसमें 1000 लाेगाें ने इफ्तार किया। मुख्य अतिथि हज कमेटी के चेयरमैन अामीन पठान व पार्षद माेहम्मद हुसैन थे। संचालन हनीफ अजमेरी ने किया। वहीं संजय नगर मंे हाफिज शब्बीर की अाेर से राेजा इफ्तार हुअा। इसमें मुफ्ती शमीम अशरफ, रफीक, माैलाना गुलाम जिलानी, गुलाम अहमद ने शिरकत की। इफ्तारी के बाद यहां मगरीब की नजमा अदा की गई।

रमजान का पाक महीना नेकी, भाईचारे और सच्चाई की राह दिखाता है : धारीवाल

कांग्रेस कमेटी की अाेर से वल्लभनगर स्थित बाबा जंगलीशाह दरगाह में 11वें मुबारक रमजान पर शुक्रवार शाम 6 बजे रोजा इफ्तार का कार्यक्रम रखा गया। मुख्य अतिथि यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल थे। अध्यक्षता शहरकाजी हाजी अनवार अहमद ने की। इस मौके पर धारीवाल ने कहा कि रमजान का पाक महीना नेकी और सच्चाई का राह दिखाता है इसे आप सभी को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए। दुआ से मन में बुराइयां दूर होती हैं आपस में भाईचारा,प्रेम बढ़ता है। शहर काजी हाजी अनवार अहमद ने कहा कि इबादत से बुराइयां दूर होती हैं तथा आपस में भाईचारा बढ़ता है। रमजान का महीना इंसान को बुराइयां छोड़कर भलाई के कार्य करने की सीख देता है और खुदा भलाई के कार्यों के बदले बरकत और खुशहाली देता है।आयोजक शहर कांग्रेस अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी ने कहा कि रमजान का महीना अच्छे कार्यों की सीख देता है। इबादत से आपस में प्रेम, भाईचारा, शांति सदभाव बढ़ता है। डॉ. विजय सोनी ने बताया कि राेजे में पीसीसी महासचिव पंकज मेहता, पूर्व विधायक पूनम गोयल, पीसीसी सदस्य डॉ जफ़र मोहम्मद,अख्त्तर खान अकेला,पार्षद राखी गौतम, राजेन्द्र सांखला, रामेश्वर सुवालका, आबिद कागजी, इंसाफ आजाद, हकीम खान, मजीद भाई, उमर भाई, अरुण भार्गव,महेंद्र शर्मा, संजय यादव, अनिल अरोड़ा, हंसराज गाेस्वामी, अनुराग गौतम, नीरज शर्मा, हिमांशु शर्मा, राजीव आचार्य, संदीप भाटिया, इसरार मोहम्मद मौजूद थे।

अमन चैन की दुआ की, परिंडे बांधे

मंसूरी सोशल वर्क कमेटी के अध्यक्ष जैफ खां मंसूरी ने बताया कि मौलाना गुलाम रब्बानी दूसरे रमजान नमाज अदा कराई। जंगली शाह बाबा वाले बाबा की दरगाह पर परिंडे बांधकर रमजान के महीने में पक्षियों के लिए दाना-पानी के इंतजाम के लिए शपथ ली। जुम्मे की जोहर की नमाज में सभी अकीममन्द लोगों ने देश की तरक्की के लिए दुआ की गई। मौलाना गुलाम रब्बानी पेश इमाम जंगली शाह बाबा तकरी बयां करी जुम्मे की जोहर की नमाज के बाद बताया कि मस्जिद में काफी भीड रही और रोजा अफतार कर देश की खुशहाली की दुआ मांगी। इस अवसर पर शाम को मस्जिद में रोजा अफ्तार का प्रोग्राम रखा गया। इसमें पूर्व पार्षद उमर सीआईडी, इलियास अंसारी, मोईन मंसूरी, फैजान मंसूरी एवं जैफ खां मंसुरी अगुवाई में रोजा अफ्तार का प्रोग्राम हुआ।

Kota News - rajasthan news ramadan39s second book
X
Kota News - rajasthan news ramadan39s second book
Kota News - rajasthan news ramadan39s second book
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना