विज्ञापन

सीनियर डीसीएम ने कहा -अाधुनिक एलएचबी कोच से चलाई जा रही ट्रेन

Dainik Bhaskar

Mar 15, 2019, 05:06 AM IST

Kota News - कोटा|श्रीगंगानगर-कोटा-ट्रेन को अब झालावाड़ तक बढ़ाया जा चुका है। ट्रेन बढ़ाने का फैसला लेने से पहले ट्रेन के लिए...

Kota News - rajasthan news senior dcm said train being run by modern lhb coach
  • comment
कोटा|श्रीगंगानगर-कोटा-ट्रेन को अब झालावाड़ तक बढ़ाया जा चुका है। ट्रेन बढ़ाने का फैसला लेने से पहले ट्रेन के लिए एलएचबी कोच का रैक उपलब्ध करवाया गया। क्योंकि आधुनिक एलएचबी कोच का 4000 किमी चलने के बाद प्राइमरी परीक्षण की आवश्यकता होती है। जबकि पूर्व के रैक के कोच का प्राइमरी परीक्षण 3500 किमी के बाद ही होता था। एक समाचार पत्र ने सुरक्षा इंतजामों को ताक में रखकर ट्रेन दौड़ाए जाने की खबर प्रकाशित की है। ट्रेन के रखरखाव को देखते हुए ट्रेन का संचालन सप्ताह में तीन दिन झालावाड़ तक किया जाएगा।

रेलवे ने श्रीगंगानगर-कोटा ट्रेन को झालावाड़ तक 13 मार्च से बढ़ा दिया है। ये ट्रेन सप्ताह में तीन दिन बुधवार, गुरुवार व रविवार को झालावाड़ सिटी तक चलेगी। चार दिन कोटा मेें ट्रेन रहने पर उसका प्राइमरी एग्जामिनेशन होगा। ट्रेन में पूर्व में आईसीएफ इंट्रीगल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में निर्मित ट्रेशिनल कोच लगते थे। इन कोच को 3500 किमी चलने के बाद प्राइमरी परीक्षण किया जाना आवश्यक था। लेकिन, ट्रेन को कोटा से आगे झालावाड़ सिटी तक बढ़ाने की तैयारी के तहत एलएचबी कोच का एक रैक दिया गया। ऐसी स्थिति मेंं ट्रेन को एक दिन एलएचबी कोच से तथा दूसरे दिन आईसीएफ कोच से चलाया जाता था। एलएचबी कोच के दो रैक होने के बाद कोच के रखरखाव को देखते हुए सप्ताह में तीन दिन तक चलाने का फैसला किया गया। रेलवे प्रशासन का कहना है कि ट्रेन के रखरखाव को लेकर किसी प्रकार की अनदेखी का सवाल ही नहीं हैं।

X
Kota News - rajasthan news senior dcm said train being run by modern lhb coach
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन