पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इन महिलाओं ने अपने काम से जिले के 2 गांवों को पूरे राज्य में दिलाई पहचान

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
चिकित्सा विभाग की एएनएम ओमना और अनिता सब सेंटरों पर करा रही सालाना 400 से 600 डिलीवरी

सिटी रिपोर्टर | कोटा

ओमना टीटी और अनिता वर्मा... ये उन दो महिला एएनएम के नाम हैं, जिन्होंने अपने काम की बदौलत पूरे राज्य में कोटा जिले के दो गांवों कुदायला और हिंगोनिया को पहचान दिलाई है।

इन दोनों ही गांवों में कहने को तो सिर्फ सब सेंटर (उप स्वास्थ्य केंद्र) का सेटअप है, लेकिन यहां सालाना किसी सीएचसी से ज्यादा महिलाओं की डिलीवरी हो रही है। दोनों जगह हर साल 400 से 600 प्रसव हो रहे हैं। महिला दिवस पर भास्कर ने इन दोनों की मेहनत के बारे में जानकारी जुटाई और यह स्टोरी तैयार की।

रिटायर होने पर भी सेवा कर रहीं ओमना

सातलखेड़ी के नजदीक कुदायला सब सेंटर पर वर्ष 2000 में एएनएम ओमना टीटी की पोस्टिंग हुई। उन्होंने 2009 में यहां डिलीवरी कराना शुरू कर दिया। सिस्टर ओमना से बातचीत के दौरान ही हमें एक और खास बात यह पता चली कि वे दिसंबर में यहां से रिटायर हो चुकीं, इसके बावजूद वे स्वास्थ्य केंद्र में आती हैं। जरूरत होने पर आसपास के गांवों में टीके लगाने भी जाती हैं। ओमना आसपास के गांवों में खासी फेमस हैं और लोग बड़े सेंटरों पर जाने की बजाय गर्भवती महिला को पहले उन्हें दिखाने लाते हैं। वे मूलतः केरल की रहने वाली हैं।

सम्मान ही सबसे बड़ी पूंजी : अनिता

कनवास सीएचसी के अधीन संचालित सब सेंटर हिंगोनिया में एएनएम अनिता वर्मा वर्ष 1990 से पोस्टेड हैं। सब सेंटर पर एकमात्र स्टाफ एएनएम होती है। ऐसे में सभी काम भी उन्हीं को करने होते हैं। अनिता इन सभी कामों के साथ-साथ यहां डिलीवरी भी कराती है। नौकरी तो 8 घंटे की है, लेकिन वे कई बार पूरी रात काम करती हैं और दूसरे दिन सुबह से फिर काम पर आना पड़ता है। अनिता का कहना है कि डिलीवरी कराना मेरे जॉब का हिस्सा नहीं, बल्कि मेरा जुनून है। आज गांवों के लोग इज्जत देते हैं, सम्मान देते हैं, यही मेरी सबसे बड़ी पूंजी है।

दोनों सब सेंटरों पर सालाना डिलीवरी

वर्ष कुदायला हिंगोनिया

2016-17 601 471

2017-18 415 420

2018-19 341 253

रिटायर होने के बाद भी ओमना रोज स्वास्थ्य केंद्र जाती हैं और महिलाओं को सलाह देती हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें