आज आएगी नई कोरोना मशीन, 24 घंटे में टेस्ट होंगे 100 सैंपल

Kota News - कोरोना की टेस्टिंग के लिए कोटा में शुक्रवार को नई पीसीआर मशीन आ जाएगी। इस मशीन पर 24 घंटे में 100 सैंपल टेस्ट किए जा...

Mar 27, 2020, 08:41 AM IST

कोरोना की टेस्टिंग के लिए कोटा में शुक्रवार को नई पीसीआर मशीन आ जाएगी। इस मशीन पर 24 घंटे में 100 सैंपल टेस्ट किए जा सकेंगे। मशीन की कीमत करीब 35 लाख रुपए है। मौजूदा मशीन पर 24 घंटे में अधिकतम 50 सैंपल टेस्ट किए जा सकते हैं। इस तरह कोटा में एक दिन में 150 सैंपल टेस्टिंग की सुविधा मिल जाएगी।

मेडिकल काॅलेज के प्रिंसिपल डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि मल्टी डिसीप्लीनरी रिसर्च लैब प्रोजेक्ट के तहत हमारे यहां रिसर्च लैब स्वीकृत है, इसी में यह मशीन आनी थी। वैसे तो करीब दो माह बाद इस मशीन की डिलीवरी होनी थी, लेकिन हमने सरकार के स्तर पर बात करके मशीन को पहले मंगवा लिया है। भविष्य में यह मशीन सिर्फ रिसर्च प्रोजेक्ट में काम आएगी, लेकिन अभी महामारी को देखते हुए इसे रूटीन टेस्टिंग में यूज किया जाएगा। इसके अलावा राज्य सरकार की ओर से स्वीकृत बजट से एक पीसीआर मशीन और आनी है, जिसमें करीब 10 दिन लगेंगे। माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ. घनश्याम सोनी ने बताया कि शुक्रवार को मशीन मिल जाएगी तो हम शनिवार या रविवार से टेस्टिंग शुरू कर देंगे। इस वक्त हमारी पूरी टीम लगी हुई है, तत्काल काम शुरू कर देंगे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना